अब मोबाइल को ही 'क्रेडिट कार्ड' की तरह कर पाएंगे इस्तेमाल, ये बैंक देगी सुविधा

Tuesday, September 12, 2017 11:49 PM
अब मोबाइल को ही 'क्रेडिट कार्ड' की तरह कर पाएंगे इस्तेमाल, ये बैंक देगी सुविधा

नई दिल्लीः हमारे साथ एेसा कई बार हुआ होगा कि घर से निकलने की जल्दी में अपने पैसे घर ही भूल और उसी के साथ अपना क्रेडिट कार्ड भी। एेसे में स्थिति में फंसने से बचने के लिए स्टेट बैंक अॉफ इंडिया अपने ग्राहकों के लिए नई योजना लाया है। एसबीआई की नई स्कीम के तहत आपको अपनी जेब में अपना कार्ड रखने की ज़रूरत नहीं पड़ेगी। आने वाले समय में स्टेट बैंक के उपभोक्ता अपने मोबाइल को ही कार्ड की तरह से इस्तेमाल कर पाएंगे। 

जानकारी के मुताबिक, एसबीआई अपनी मोबाइल एप्लिकेशन को अपडेट कर रहा है जिसके बाद आप अपने मोबाइल फोन को स्वाइप मशीन टचकरके कार्ड पेमेंट कर पाएंगे। यह तकनीक मोबाइल फोन में आने वाली नीयर फील्ड कम्युनिकेशन (एनएफसी) चिप पर काम करेगी।आपको बता दें, आजकल यह चिप कई मध्यम बजट के फोन में मिलती है जिसमें आप एक फोन से दूसरे फोन को छुआकर फोटो वगैरह ट्रांसफर कर सकत हैं। इस तकनीक में ब्लूटूथ की तरह पेयरिंग करने का झंझट नहीं होता है।

एसबीआई कार्ड्स के सीईओ विजय डिसूजा ने बताया कि स्टेट बैंक अगले दो साल में अपने क्रेडिट कार्ड धारकों की गिनती 50 लाख से 1 करोड़ करने का लक्ष्य देख रहा है। स्टेट बैंक अपने कार्ड धारक ग्राहकों की गिनती बढ़ाने के लिए काफी तेजी से काम कर रहा है। बैंक ने बिग बाज़ार जैसी कई बड़ी कंपनियों के साथ करार किया है जिसके चलते उसे हर महीने 2 लाख नए ग्राहक मिल रहे हैं। 

स्टेट बैंक की सुविधाओं की बात करें तो आप अभी भी बिना कार्ड के एटीएम से पैसा निकाल सकते हैं। इसके लिए आपको अपने मोबाइल बैंकिंग ऐप में पैसा निकालने वाले की डीटेल भरनी पड़ती है। जिस व्यक्ति को पैसा निकालना होता है उसके पास एसएमएस पर एक पिन आता है।

व्यक्ति उस पिन के साथ किसी भी ‘कार्डलेस पेमेंट’ की सुविधा वाले एटीएम पर जाकर पैसा निकाल सकता है। हालांकि इसके लिए प्रति ट्रांजैक्शन 25 रुपए देने पड़ते हैं।
 




विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में निःशुल्क रजिस्टर करें !