गुजरात में VVPAT पर्चियों की गिनती के लिए नई याचिका दायर की जाएगी: कांग्रेस

punjabkesari.in Friday, Dec 15, 2017 - 11:54 PM (IST)

नई दिल्ली: कांग्रेस ने कहा है कि वह गुजरात चुनाव पर ईवीएम और वीवीपीएटी (वोटर वेरिफिएबल पेपर आडिट ट्रेल) से जुड़े मुद्दों पर नए सिरे से एक याचिका दायर करेगी। दरअसल, उच्चतम न्यायालय ने शुक्रवार को उसकी एक याचिका को स्वीकार करने से इनकार कर दिया, जिसके जरिए यह मांग की गई थी कि राज्य में हर निर्वाचन क्षेत्र में पड़े वोटों की गिनती के साथ -साथ कम से कम 20 फीसदी र्पिचयों (पेपर ट्रेल) की गिनती हाथों से की जाए।

कांग्रेस प्रवक्ता अभिषेक सिंघवी ने मीडिया से कहा, ‘‘हम बहुत जल्द एक नई व्यापक याचिका दायर करने जा रहे हैं। ...कांग्रेस हमारे संविधान के मूलभूत ढांचा -स्वतंत्र एवं निष्पक्ष चुनाव- के बारे में जागरूकता पैदा करने में अग्रिम मोर्चे पर रहेगी।’’ प्रधान न्यायाधीश दीपक मिश्रा और न्यायमूर्ति एएम खानविलकर तथा न्यायमूर्ति डीवाई चंद्रचूड़ की सदस्यता वाली पीठ ने याचिकाकार्ता एवं गुजरात कांग्रेस नेता मोहम्मद आरिफ राजपूत को अपनी याचिका वापस लेने की इजाजत दे दी लेकिन बाद में चुनाव सुधारों की मांग करते हुए एक व्यापक याचिका दायर करने की छूट दी।

सिंघवी ने कहा कि पार्टी सबसे पहले चुनाव आयोग के पास जाएगी और इलेक्ट्रानिक नतीजे तथा पेपर ट्रेल नतीजे की तुलना करने की मांग करेगी। उन्होंने कहा कि ईवीएम और वीवीपीएटी (वोटर वेरिफिएबल पेपर आडिट ट्रेल) से जुड़े सभी मुद्दों पर एक व्यापक नई याचिका दायर की जाएगी।   


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News