नेवी और सेना की बढ़ेगी ताकत, 24 सौ करोड़ के सौदों को मिली मंजूरी

punjabkesari.in Thursday, Jan 04, 2018 - 07:24 PM (IST)

नेशनल डेस्क: रक्षा मंत्रालय ने नौसेना के अत्याधुनिक टोही विमान पी-8 आई के प्रशिक्षण सिमुलेटर तथा सेना के लिए अत्याधुनिक संचार प्रणाली की खरीद के 2419 करोड़ रुपए के दो सौदों को आज मंजूरी दे दी। रक्षा मंत्री निर्मला सीतारमण ने 1949.32 करोड़ रुपए की लागत से पी -8 आई सिमुलेटर खरीदने तथा 470 करोड़ रुपए की लागत से सेना के लिए संचार प्रणाली की खरीद के सौदों पर आज मुहर लगाई। 

रक्षा मंत्रालय के अनुसार, पी 8-आई सिमुलेटर की खरीद में 10 वर्ष की व्यापक रख रखाव सेवा शर्त भी शामिल है। ये सिमुलेटर मेसर्स बोईंग से खरीदे जायेंगे और ये पी-8 आई विमान की सभी प्रणालियों सभी मिशनों से पूरी तरह लैस हैं। इससे नौसेना बहुत कम लागत पर पायलटों को इस विमान को उड़ाने का प्रशिक्षण दे सकेगी। 

पहला पी-8 आई विमान वर्ष 2013 में नौसेना में शामिल किया गया था और अभी उसके पास इस तरह के 8 विमान हैं। वर्ष 2016 में नौसेना ने चार और विमानों की खरीद का आर्डर दिया है जो 2020 से मिलने शुरू हो जाएंगे। इन विमानों में लंबी दूरी पनडुब्बी रोधी प्रणाली, सतह पर मार करने वाली प्रणाली, खुफिया, निगरानी तथा टोही प्रणाली भी लगी है जिससे यह लंबे समय तक टोही अभियान चला सकता है। इसकी संचार और सेंसर प्रणाली में स्वदेशी उपकरण लगे हुए हैं। 

दूसरा सौदा सेना के लिए अत्याधुनिक संचार प्रणाली की खरीद का है जो मेसर्स भारत इलैक्ट्रानिक्स लिमिटेड से खरीदी जाएगी। इससे सेना आतंकवादी गुटों द्वारा इस्तेमाल की जा रही अत्याधुनिक संचार प्रणाली से प्रभावशाली ढंग से निपट सकेगी।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News