फ्लाइट लैंड होने से पहले बजा राष्ट्रगान, नहीं उठ पाए पैसेंजर

punjabkesari.in Sunday, Apr 23, 2017 - 01:04 PM (IST)

नई दिल्ली: स्पाइसजेट की एक फ्लाइट में राष्ट्रगान बजने का मामला सामने आया है। दरअसल फ्लाइट लैंड होने वाली थी और उस समय अचानक से पीए सिस्टम से राष्ट्रगान बजना शुरू हो गया। इस दौरान सभी यात्री सीट बेल्ट से बंधे होने के कारण अपनी सीट पर बैठे रहे। यात्रियों के सामने यह संकट खड़ा हो गया कि वह राष्ट्रगान के सम्मान में खड़े हों या फ्लाइट नियमों के कारण सीट से न उठें? यह वाक्या 18 अप्रैल को तिरुपति से हैदराबाद जाने वाली फ्लाइट में हुआ। यात्री ने बताया कि लैंडिंग से पहले कैबिन क्रू द्वारा राष्ट्रगान बजाया गया। ऐसे में यात्री और केबिन क्रू खड़े होने और राष्ट्रगान को उचित सम्मान देने की स्थिति में नहीं थे।

पैसेंजर ने करवाई शिकायत दर्ज
फ्लाइट में सफर कर रहे पैसेंजर पुनित तिवारी ने बताया कि हम हैरान रह गए जब लैंडिंग से पहले राष्ट्रगान बजने लगा और यात्रियों को सीट बैल्ट पहने रखने के लिए पायलट के निर्देशों का पालन करने के लिए मजबूर किया गया। कथित तौर पर कैबिन क्रू के एक सदस्य ने राष्ट्रगान को बीच में ही बंद कर दिया। उन्होंने इस पूरी घटना का वीडियो भी बनाया। पैसेंजर ने इस बारे में एयरलाइंस से शिकायत दर्ज कराई है। उन्होंने दावा किया कि इस घटना के प्रति जिस तरह से उदासीनता दिखाई गई है, उससे उसे चोट पहुंची है।

क्रू से हुई गलती
वहीं, स्पाइसजेट की प्रवक्ता की ओर से कहा कि फ्लाइट में सवार एक क्रू ने प्ले लिस्ट में एक गलत नंबर सेलेक्ट कर दिया, जिससे कि राष्ट्रगान बजना शुरू हो गया। जैसे की इस बात की जानकारी हुई राष्ट्रगान को बंद कर दिया गया। गौरतलब है कि सुप्रीम कोर्ट ने पिछले साल 30 नवंबर को देश भर के सिनेमा हॉल को आदेश दिया था कि किसी फिल्म के प्रदर्शन से पहले अनिवार्य रूप से राष्ट्रगान बजाएं और उस समय दर्शकों को खड़े होकर राष्ट्रगान के प्रति सम्मान दर्शाना होगा।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News