विदेशियों की पहली पसंद बना मुंबई, इस मामले में USA और UK को छोड़ा पीछे

punjabkesari.in Monday, Feb 26, 2018 - 06:26 PM (IST)

नेशनल डेस्क: देश के करोड़ों लोगों को रोजगार देने वाला मुंबई अब विदेशियों की भी पहली पसंद बन गया हैै। अपनी मोटी सैलरी के लिए मुंबई ने अमेरिका और यूरोप को भी पीछे छोड़ दिया है। एचएसबीसी बैंक के एक सर्वे के नतीजों में यह बात सामने आई। 

मुंबई देता है सबसे ज्यादा सैलरी 
एचएसबीसी बैंक इंटरनैशनल लिमिटेड के सर्वे के मुताबिक मुंबई विदेशियों को मिलने वाली सैलरी के मामले में टॉप पर है। मुंबई में काम करने वाले विदेशियों को औसतन सालाना 2.17 लाख डॉलर (1.40 करोड़ रुपये) सैलरी मिलती है। सैलरी की यह रकम वैश्विक औसत की दोगुनी है। सर्वे के अनुसार मोटी सैलरी देने में एशियाई शहर शंघाई, जकार्ता, हांगकांग टॉप टेन में शामिल हैं। एशिया में काम करने वाले विदेशियों को फाइनैंशली सपोर्ट किया जाता है जिसमें मुंबई भी शामिल है।

मुंबई में रोजगार के अवसर कम
एचएसबीसी के मुताबिक 1.8 करोड़ से ज्यादा की जनसंख्या वाली मुंबई में रोजगार के अवसर अमेरिका, यूके के शहरों के मुकाबले कम हैं। एचएसबीसी एक्सपैट के हेड डीन ब्लैकबर्न ने कहा कि अमेरिका और ब्रिटेन के फाइनैंशल और टेक हब्स जॉब की तलाश में दूसरे देश जाने वाले लोगों की पहली पसंद हैं। यूरोप का टेक सेंटर डबलिन एक्सपैट के लिए रोजगार के अवसरों के मामले में टॉप 5 में जगह बना पाया लेकिन एक्सपैट की औसत सैलरी के मामले में वह ग्लोबल औसत से कम है। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News