मानसून सत्र के पहले दिन दिवंगत सदस्यों को श्रद्धांजलि, दोनों सदनों की कार्रवाई स्थगित

Monday, July 17, 2017 8:38 AM
मानसून सत्र के पहले दिन दिवंगत सदस्यों को श्रद्धांजलि, दोनों सदनों की कार्रवाई स्थगित

नई दिल्लीः संसद के मानसून सत्र के पहले दिन आज लोकसभा और राज्यसभा की कार्रवाई दिनभर के लिए स्थगित कर दी गई। मानसून सत्र के पहले दिन दोनों सदनों की कार्रवाई शुरु होने के बाद पूर्व केन्द्रीय मंत्री अनिल माधव दवे और सदन के वर्तमान सदस्य विनोद खन्ना तथा चार पूर्व सदस्यों को भावभीनी श्रद्धांजलि दी गई और उनके सम्मान में दो मिनट का मौन रखा गया। इसके बाद सदन की कार्रवाई मंगलवार तक के लिए स्थगित कर दी गई।
 

सुमित्रा महाजन ने पढ़ा शोक संदेश
लोकसभा अध्यक्ष सुमित्रा महाजन ने दिवंगत सदस्यों -विनोद खन्ना ,अनिल माधव दवे, सूबेदार प्रसाद सिंह ,अजीत कुमार साहा, ईरा सेजियन और नारायण सिंह के संसदीय जीवन में योगदान का उल्लेख करते हुए शोक संदेश पढ़ा और उनके परिजनों के प्रति हार्दिक संवदेना व्यक्त की। इसके बाद सदन की ओर से दो मिनट को मौन रखकर दिवंगत सदस्यों को श्रद्धांजलि अर्पित की गई। सुमित्रा महाजन ने इस अवसर पर अनंतनाग में 10 जुलाई को अमरनाथ यात्रियों पर हुए आतंकवादी हमले का उल्लेख करते हुए कहा कि पूरा सदन इस कायरतापूर्ण हमले की एक स्वर से निंदा करता है और हमले में मारे गए यात्रियों के परिजनों के प्रति गहरी संवदेना व्यक्त करता है।

 

फारूक अब्दुल्ला ने ली सदन सदस्य की शपथ
सुबह सदन की कार्रवाई शुरू होते ही सदन में नवनिर्वाचित दो सदस्यों- फारूक अब्दुल्ला और पीके कुन्हलिकुट्टी ने शपथ ली। अब्दुला श्रीनगर संसदीय सीट और कुन्हालिकुट्टी केरल के मल्लप्पुरम संसदीय सीट से निर्वाचित हुए हैं। सुमित्रा महाजन ने सदस्यों को सूचित किया कि राष्ट्रपति प्रणव मुखर्जी को विदाई के दिन सभी सदस्यों के हस्ताक्षर वाली एक पुस्तिका भेंट की जाएगी। उन्होंने सभी सदस्यों से अनुरोध किया कि वह इस पुस्तिका पर अपने हस्ताक्षर करें। पुस्तिका 17 से 20 जुलाई तक संसद के केन्द्रीय कक्ष में सुबह 10 बजे से शाम 5 बजे तक रखी रहेगी।




विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में निःशुल्क रजिस्टर करें !