मोदी की कूटनीति के आगे झुकी दुनिया, पाक-चीन को पड़ी मुंह की खानी

punjabkesari.in Wednesday, Jun 21, 2017 - 04:42 PM (IST)

बीजिंग/इस्लामाबाद: कूटनीति के माहिर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के सत्ता में आने के बाद से भारत की विदेश नीति दुनिया पर हावी होती दिख रही है।पाकिस्तान और चीन जैसे देशों को भी भारत की कूटनीति के आगे मुंह की खानी पड़ रही है। मोदी की सबसे सफल योग डिप्लोमेसी के आगे दुनिया भर के देशों को झुकना पड़ रहा है। 
PunjabKesari
वह अपनी योग डिप्लोमेसी के जरिए न सिर्फ अंतर्राष्ट्रीय मंच पर बल्कि घरेलू राजनीति में भी वर्चस्व स्थापित करने में कामयाब हुए। नतीजतन इस बार अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस पर पाकिस्तान, चीन, जापान और अमेरिका समेत 175 देशों में योग कार्यक्रम आयोजित किए गए. अब पीएम मोदी खादी डिप्लोमेसी अपनाने के मूड में हैं। फिलहाल मोदी की योग डिप्लोमेसी को सबसे सफल विदेश नीति के रूप में देखा जा रहा है।
PunjabKesari
प्रधानमंत्री बनने के बाद मोदी ने योग डिप्लोमेसी के जरिए विश्व समुदाय को साधने के साथ ही यह साबित करने में सफल रहे कि भारत ही विश्व को शांति की ओर ले जा सकता है। मोदी की योग डिप्लोमेसी को उस समय सबसे बड़ी जीत मिली, जब 11 दिसंबर 2014 को संयुक्त राष्ट्र ने 21 जून को अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के रूप में मनाने के भारत के प्रस्ताव पर मुहर लगा दी। भारत के इस प्रस्ताव को 193 सदस्य देशों ने मंजूरी दी। इससे भी अहम बात यह रही कि इस प्रस्ताव को 90 दिन के अंदर पूर्ण बहुमत से पारित किया गया, जो संयुक्त राष्ट्र में किसी दिवस प्रस्ताव के लिए सबसे कम समय है। 
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News