26 को लॉच होगी मोदी के ‘मन की बात’ किताब, सुमित्रा करेंगी ओपनिंग

punjabkesari.in Thursday, May 25, 2017 - 04:25 PM (IST)

नई दिल्ली: लोकसभा अध्यक्ष सुमित्रा महाजन आकाशवाणी पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के बहुचर्चित मासिक कार्यक्रम ‘मन की बात’ पर आधारित पुस्त‘मन की बात: रेडियो पर सामाजिक क्रांति’और‘ मार्चिंग विद अ बिलियन-एनेलाइजिंग नरेंद्र मोदी गवर्नमेंट ऐट मिडटर्म’ का शुक्रवार को लोकार्पण करेंगी और इनकी पहली प्रति राष्ट्रपति प्रणव मुखर्जी को भेंट करेंगी। इन पुस्तकों का विमोचन राष्ट्रपति भवन में आयोजित समारोह में किया जाएगा, जिसमें उपराष्ट्रपति हामिद अंसारी, केन्द्रीय वित्त एवं रक्षा मंत्री अरुण जेटली और अन्य गण्यमान्य लोग उपस्थित रहेंगे।

जापान के पीएम ने लिखी प्रस्तावना
मन की बात: रेडियो पर सामाजिक क्रांति’ पुस्तक में राजेश जैन ने आकाशवाणी पर मोदी द्वारा अपने मासिक कार्यक्रम मन की बात में हर माह राष्ट्र को किए संबोधनों को संकलित किया है। इस पुस्तक की प्रस्तावना जापान के प्रधानमंत्री शिंजो आबे ने लिखी है। उन्होंने लिखा है,‘‘यह पुस्तक प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के मन में भारत की जनता और खासकर युवाओं से संवाद करने का जो उत्साह है, उसका अनुभव कराती है। मैंने यह महसूस किया है कि लोगों से संवाद करने के लिए उनके भीतर कितना जुनून है।‘‘

ये हिंदी और अंग्रेजी दोनों भाषाओं में
पुस्तक में इस बात की जानकारी दी गई है कि मोदी के मन में ‘मन की बात‘ शुरू करने का विचार कैसे आया और इसकी प्रक्रिया कैसे शुरू हुई। इसका प्रकाशन करने वाली गैर सरकारी संस्था ‘लेक्सिस नेक्सिस’ ने बताया कि पुस्तक हिन्दी और अंग्रेजी दोनों भाषाओं में है। पुस्तक में मोदी की सकारात्मकता और आशावाद का उल्लेख किया गया है। इसके अलावा यह पुस्तक देशवासियों को लेकर प्रधानमंत्री की सोच, उनकी भावनाएं और चिंतन से जुड़े कुछ अनछुए पहलुओं को भी सामने लाती है। इसके कई अध्यायों में मोदी की टिप्पणियों को उद्धृत किया गया है और प्रधानमंत्री की कोर टीम, आकाशवाणी और इससे जुड़े लोगों ने कई रोचक प्रसंग साझा किए गए हैं। ‘मार्चिंग विद अ बिलियन: एनेलाइजिंग नरेंद्र मोदीज गवर्नमेंट ऐट मिडटर्म’ पुस्तक के लेखक प्रमुख पत्रकार उदय माहुरकर हैं। इसमें उन्होंने मोदी द्वारा शासन में अनेक मोर्चों पर लाए बड़े बदलावों का विश्लेषण किया है। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News