McDonald''s का CPRL से समझौता खत्म, दिल्ली में 43 रेस्त्रां बंद

punjabkesari.in Monday, Aug 21, 2017 - 02:12 PM (IST)

नई दिल्ली: अमेरिकी बर्गर रेस्त्रां कंपनी मैकडोनाल्ड्स की भारतीय अनुषंगी ने अपने स्थानीय संयुक्त उद्यम कनाट प्लाजा रेस्टॉरेंट लि (सीपीआरएल) के साथ अपना व्यावसायिक करार खत्म कर दिया है और कहा है कि स्थानीय कंपनी अब उसके नाम से कारोबार नहीं कर सकेगी। यह समझौता दिल्ली सहित उत्तर और पूर्वी क्षेत्र के 169 रेस्त्रां के लिए था।
PunjabKesari
दिल्ली में 43 रेस्त्रां बंद
उद्यमी विक्रम बख्शी की अगुवाई वाली सीपीआरएल का मैकडोनाल्ड्स इंडिया से विवाद चल रहा था। इस निर्णय से कुछ सप्ताह पहले सीपीआरएल ने दिल्ली के अपने 43 रेस्त्रां बंद कर दिए थे क्योंकि स्थानीय नगर निकाय ने मैकडोनाल्ड्स के नाम से चल रही इन दुकानों का लाइसेंस का नवीनीकरण करने से मना कर दिया था। सीपीआरएल में बक्शी और मैकडोनाल्ड्स इंडिया आधे-आधे की भागीदार हैं। फ्रैंचाइजी समझौता खत्म किए जाने के बाद अब सीपीआरएल को अमेरिकी कंपनी के नाम, उसके व्यावसायिक प्रतीक चिह्न, डिजाइन और उससे जुड़ी बौद्धिक संपदा का इस्तेमाल करने का अधिकार नहीं रहेगा। ये शर्तें करार खत्म किए जाने के नोटिस के 15 दिन के अंदर लागू हो जाएंगी।

PunjabKesari

मैकडोनाल्ड्स ने CPRL को भेजा नोटिस
मैकडोनाल्ड्स इंडिया ने आज कहा कि उसने सीपीआरएल के निदेशक मंडल को समझौता खत्म करने का नोटिस भेज दिया है। इनमें वे सभी रेस्त्रां भी शामिल हैं जो लाइसेंस नवीनीकरण न होने के कारण कुछ समय से बंद हैं। सीपीआरएल के प्रबंध को लेकर बख्शी और मैकडोनाल्ड्स के बीच कई साल से कानूनी खींचतान चल रही थी।

PunjabKesari

मैकडोनाल्ड्स के नाम पर चल रहे थे रेस्त्रां
मैकडोनाल्ड्स ने कहा है कि सीपीआरएल ने उसके साथ उसके नाम पर रेस्त्रां चलाने के लिए हुए अनुबंध का गंभीर उल्लंघन किया और कंपनी उन उल्लंघनों को दूर नहीं कर सकती। मैकडोनाल्ड्स इंडिया ने यह भी कहा है कि वह उत्तर और पूर्वी भारत में उसके साथ लाइसेंस पर काम करने और आगे विकास करने के इच्छुक उपयुक्त भागीदार की तलाश करेगी। उसने यह भी कहा है कि वह इस दिशा में कदम उठा रही है।

PunjabKesari


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News