भारतीय छात्रों को लुभाने में सोशल मीडिया पर भिड़े मैकरॉन और ब्रिटेन विदेश मंत्री

punjabkesari.in Tuesday, Mar 13, 2018 - 05:04 PM (IST)

नेशनल डेस्कः इमैनुएल मैकरॉन की भारत यात्रा से ब्रिटेन परेशान हो गया है। दोनों देश भारतीय छात्रों को लुभाने में जुटे हैं और इसी जद्दोजहद में मैकरॉन और ब्रिटिश विदेश मंत्री बोरिस जॉनसन की सोशल मीडिया पर बहस हो गई।

सोशल मीडिया पर भिड़े इमैनुएल मैकरॉन और ब्रिटेन के विदेश मंत्री
भारत यात्रा के दौरान इमैनुएल ने नई दिल्ली में शनिवार को एक संबोधन के दौरान फ्रांस को भारतीय छात्रों के लिए यूरोप के नए प्रवेश द्वार के रूप में पेश किया था। उनके इस प्रस्ताव को यूरोपीय संघ से ब्रिटेन के बाहर होने के परिप्रेक्ष्य में देखा गया। मैकरॉन ने ट्वीट कर कहा था, 'हम फ्रांस और भारत के बीच नई शुरुआत कर रहे हैं। मैं फ्रांस आने वाले भारतीय छात्रों की संख्या दोगुनी करना चाहता हूं। अगर आप फ्रांस का चुनाव करेंगे तो इससे फ्रेंकोफोनी के साथ-साथ यूरोप तक भी आपकी पहुंच होगी।

वहीं ब्रिटेन के विदेश मंत्री ने जवाब देते हुए ट्वीट किया, '2017 में ब्रिटेन में 14 हजार से ज्यादा भारतीय छात्रों के आने और दुनिया के 10 सर्वश्रेष्ठ विश्वविद्यालयों में हमारे चार विश्वविद्यालयों को चुनने पर हमें गर्व है। पिछले साल की अपेक्षा यह संख्या अधिक है।' उन्होंने अपने ट्वीट के अंत में कहा, 'एजुकेशन इज ग्रेट इन इंग्लिश'

दरअसल, एमैनुएल मैकरॉन चार दिवसीय भारत दौरे पर थे। उन्होंने दुनिया के आठ अजूबों में शुमार ताजमहल का दीदार किया। इमैनुएल प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ वाराणसी भी गए वहां उन्होंने घाटों को देखा और काशी के नृत्य संगीत का भी आनंद लिया। फ्रांसीसी राष्ट्रपति ने मिर्जापुर के दादर कलां का भी दौरा किया। यहां उन्होंने पीएम मोदी के साथ 75 मेगावॉट उत्पादन क्षमता वाले उत्तर प्रदेश के सबसे बड़े सौर ऊर्जा संयंत्र का उद्घाटन किया।


 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News