मणिशंकर अय्यर ने मोदी पर साधा निशाना, कश्मीर पर पीएम की नीति फेल

punjabkesari.in Friday, May 26, 2017 - 06:37 PM (IST)

श्रीनगर : कांग्रेस नेता मणिशंकर अय्यर समेत सिविल सोसाइटी का एक समूह जम्मू कश्मीर के दौरे पर है। इस दौरान मणिशंकर अय्यर की अलगाववादी हुर्रियत नेताओं के साथ लंबी बातचीत चली। अलगाववादियों के बातचीत के बाद मणिशंकर अय्यर ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को निशाने पर लिया है। अय्यर ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का संदेश है कि आतंक और पर्यटन साथ-साथ नहीं चल सकता, लेकिन खास बात यह है कि बीते एक साल से जम्मू-कश्मीर में पर्यटन उद्योग पूरी तरह से ठप्प पड़ा है।


अय्यर ने कहा कि हुर्रियत नेताओं के साथ हुई मीटिंग में टूरिज्म और टूर ऑपरेटर भी मौजूद थे और उन्होंने मुझे बताया कि प्रधानमंत्री मोदी का संदेश है कि आतंक और पर्यटन एक साथ नहीं चल सकते लेकिन हिंसा की आग में झुलस रही घाटी में पिछले एक साल से पर्यटन उद्योग बर्बाद हो गया है। उन्होंने कहा कि घाटी में विकास और पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए उनके पास कुछ नहीं है लेकिन आतंक के नाम उन्होंने पूरे जम्मू-कश्मीर को चारों ओर से नुकसान पहुंचाया। हुर्रियत नेताओं के साथ चली चर्चा के बाद अय्यर ने कहा कि घाटी की समस्या काफी गंभीर है और हालातों को काबू में करना होगा नहीं तो काफी बड़ी समस्याएं सामने आएंगी।


अलगाववादी नेताओं से बातचीत करने गए अय्यर की अगुवाई में गए पांच सदस्यीय प्रतिनिधिमंडल ने हुर्रियत प्रमुख मीरवाइज उमर फारूक, शब्बीर शाह और दूसरे नेताओं से मुलाकात की और प्रदर्शनकारियों को शांत करने और शांति बहाल करने के मुद्दे पर पर पर चर्चा की। अलगाववादी नेताओं से बातचीत करने गए मणिशंकर अय्यर की अगुवाई में गए पांच सदस्यीय प्रतिनिधिमंडल वाले इस दल में वायुसेना के सेवानिवृत्त एयर वाइस मार्शल कपिल काक, सेंटर फॉर पीस एंड प्रोग्रेस के अध्यक्ष ओ.पी शर्मा और पत्रकार विनोद शर्मा ने मीरवाइज से उनके निगीन स्थित आवास पर मुलाकात की।


इस दौरान हुर्रियत नेता ने कहा कि उन्होंने कश्मीर की मौजूदा स्थिति पर चर्चा की। यह समूह श्रीनगर में ‘जम्मू-कश्मीर-द रोड अहेड’ कार्यक्रम में शामिल होने के लिए आया था। अय्यर ने अलगाववादी नेता जे.के.एल.एफ . प्रमुख यासीन मलिक से भी मिलने की इच्छा जाहिर की थी, लेकिन यासीन ने प्रतिनिधि मंडल से मिलने से साफ  तौर पर इनकार कर दिया। जुलाई 2016 से झुलस रही कश्मीर घांटी में शांति बहाल करने के लिए अय्यर की अगुवाई में गए इस प्रतिनिधिमंडल ने जरुरी मद्दों पर चर्चा की।

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News