नौशीद की गुजारिश-चीन से ''चांद-तारों'' की मांग नहीं बस भारत से न बिगाड़े संबंध

punjabkesari.in Sunday, Feb 18, 2018 - 10:35 AM (IST)

 मालेः  आपातकाल से गुजर रहे मालदीव के भगौड़े पूर्व राष्ट्रपति मोहम्मद नशीद ने शनिवार को कहा कि उनका देश भारत और चीन के बीच कोई दरार खड़ी नहीं करना चाहता। भारत के बेंगलुरु में आयोजित एक कार्यक्रम में उन्होंने गुजारिश करते कहा,‘हम चाहते हैं कि भारत एवं चीन बिल्कुल ही एक दूसरे के विरुद्ध न हों।’ उन्होंने यह भी कहा कि मालदीव चीन से 'चांद-तारों' की मांग नहीं करता लेकिन चाहता है कि वह भारत से संबंध न बिगाड़े।

बता दें कि चीन ने यह कहते हुए मालदीव में किसी भी सैन्य हस्तक्षेप का विरोध किया था कि ऐसे कदम से स्थिति और बिगड़ जाएगी। चीन के इस बयान से महज एक दिन पहले नशीद ने मालदीव में राजनीतिक संकट के समाधान के लिए भारत की मदद मांगी थी। कार्यक्रम में नशीद ने चीन के बारे में कहा,‘हम चीन को पसंद करते हैं। मेरे मन में उनके विरुद्ध कुछ भी नहीं है, लेकिन हम जो कह रहे हैं वह यह है कि वह राज्य-शासन कला में बदलाव का प्रयास न करें, गुप्त ढंग से अपना पैसा न लगाएं, पारदर्शिता रखें और लोकतांत्रिक निगरानी रखें, चीजें सही हो जाएंगी।  

हम कोई चांद तारे नहीं मांग रहे। ’ नशीद फिलहाल श्रीलंका में निर्वासित जीवन बिता रहे हैं। कार्यक्रम में उन्होंने कहा कि हिंद महासागर में शीत युद्ध जन्म ले रहा है और सबको इसकी फिक्र होनी चाहिए। नशीद ने कहा, 'हमें भारत की राष्ट्रीय सुरक्षा और सुरक्षा सुनिश्चित करनी चाहिए क्योंकि उसके बाद हमारा घर है। 
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News