सीएम साहब आप भी हिसाब दे दीजिए : रविशंकर

Monday, June 12, 2017 9:48 PM
सीएम साहब आप भी हिसाब दे दीजिए : रविशंकर

बिहार शरीफ: केंद्रीय विधि एवं न्याय और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्री रविशंकर प्रसाद ने बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार को चुनौती देते हुए कहा कि केंद्र सरकार अपने विकास कार्यों का ब्यौरा जनता को दे रही है तो‘सीएम साहब आप भी हिसाब दे दीजिए।

तथाकथित ईमानदार लोगों के साथ काम कर रहे हैं नीतीश
‘प्रसाद ने केंद्र की नरेंद्र मोदी सरकार के कार्यकाल के तीन वर्ष पूरे होने पर आयोजित‘सबका साथ, सबका विकास’समेलन को संबोधित करते हुए कहा, राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (राजग) से अलग होकर नीतीश कुमार तथाकथित ईमानदार लोगों के साथ काम कर रहे हैं लेकिन आज तक राज्य में कोई बड़ा निवेश नहीं हुआ और न ही कोई नया विश्वविद्यालय ही खुल पाया। हम तो अपने कार्यो का हिसाब दे रहे हैं, सीएम साहब आप भी हिसाब दे दीजिए।

केंद्रीय मंत्री ने केंद्र द्वारा किसानों के हित के लिए किए कार्यों का ब्यौरा देते हुए कहा कि वर्ष 2022 तक किसानों की आय दोगुना करने का लक्ष्य रखा गया है और इसके लिए कृषि क्षेत्र में विज्ञान, तकनीक एवं सूचना प्रौद्योगिकी का इस्तेमाल किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि किसानों की बेहतरी के लिए फसल बीमा योजना का दायरा भी बढ़ाया गया है।

किसानों के लिए की गई मृदा हेल्थ कार्ड योजना
प्रसाद ने कहा कि मिट्टी की उर्वरा शक्ति को बरकरार रखने के उद्देश्य से किसानों के लिए मृदा हेल्थ कार्ड योजना की शुरुआत की गई हैं। इस योजना के तहत बिहार के &8.59 लाख किसानों को मृदा हेल्थ कार्ड उपलब्ध कराया गया है। मृदा की जांच के लिए राज्य में छह प्रयोगशालाएं स्थापित की गई हैं। उन्होंने कहा कि किसानों को अपनी फसल सुलभ और पूरी पारदर्शिता के साथ बेचने में मदद देने के लिए डिजिटल मार्केट बनाया गया है जिससे बिहार की 14 मंडियां जुड़ गई हैं। 



यहाँ आप निःशुल्क रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं, भारत मॅट्रिमोनी के लिए!