चीन की हर चाल पर नजर रखेगा भारत, बनाया यह स्पेशल ड्रोन

punjabkesari.in Friday, Dec 08, 2017 - 02:19 PM (IST)

इंटरनेशनल डेस्क: सीमा पर चीन की नापाक हरकतों पर नजर रखने के लिए भारतीय सेना एक बड़ा कदम उठाने जा रही है। भारत एक स्पेशल ड्रोन तैयार करने जा रहा है जो लगातार सीमा की निगरानी रखेगा। यह ड्रोन पूरी तरह से भारत में विकसित किया जाएगा जिसे 2019 तक शुरू किए जाने की योजना है। 

भारत में ही तैयार होगा यह ड्रोन 
न्यू स्पेस प्रोजेक्ट डेवलपर ने बताया कि यह ड्रोन एक स्टार्ट-अप ने डिजाइन किया है। इस एयरक्राफ्ट ड्रोन का शोध से लेकर विकास तक सबकुछ भारत में ही किया गया है। उन्होंने बताया कि ये हाई एल्टीट्यूड ड्रोन एक आदर्श प्लैटफॉर्म देगा जो इंटेलीजेंस, सर्विलांस और रात में बेहतरीन फोटो मुहैया कराएगा। यह मिलिट्री इंटेलीजेंस, डिसास्टर मैनेजमेंट और होमलैंड सिक्योरिटी और स्मार्ट सिटी मैनेजमेंट में काफी मदद करेगा यही नहीं ये ड्रोन ट्रैफिक नियंत्रित करने से लेकर रोडवे और रेलवे तक के लिए काफी लाभकारी साबित होगा। लेकिन इसके साथ चैलेंज भी कम नहीं होंगे क्योंकि भारत के कई भागों मे हवा का रुख बहुत तेज है ऐसे में 65,000 फीट ऊपर इसे किस तरह से रिमोट के साथ कंट्रोल किया जा सकेगा उसपर काम किए जाने की जरूरत होगी। 

भारतीय सेना खरीदेगी 600 ड्रोन 
अगर न्यू स्पेस इस ड्रोन को सफलता पूर्वक बना लेता है तो भारत के पास आने वाले दो दशकों में सबसे अलग ताकत होगी जो भारत को एक नए मुकाम तक पहुंचाने में मदद करेगी। बता दें कि सरकार 600 ड्रोन खरीदने जा रही है जिसकी मदद से भारतीय सेना एलओसी पर निगरानी रखेगी। जानकारी के अनुसार लगातार बढ़ रही घुसपैठ को लेकर सरकार ने इन ड्रोन्स को खरीदने की योजना बनाई है। 
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News