इस मामले में पाक और चीन से पिछड़ा भारत, नेपाल भी निकला आगे

Tuesday, March 21, 2017 9:41 AM
इस मामले में पाक और चीन से पिछड़ा भारत, नेपाल भी निकला आगे

नई दिल्लीः खुशहाली भरा जीवन किसे अच्छा नहीं लगता और दूसरों को खुश देखकर अक्सर हमारे मन में एक ही बात आती है कि काश हम भी इनके जैसे ऐसी खुशहाल जिंदगी जी पाते, फिर मन में आता है कि दुनिया में कोई भी पूरी तरह से खुश नहीं होता लेकिन क्या आप जानते हैं कि दुनिया में सबसे खुशहाल देश कौन सा है। शायद इसका जवाब आप न में देंगे तो चलिए आपको बताते हैं कि कौन सा देश है वो।

वर्ल्‍ड हैप्‍पीनेस रिपोर्ट 2017 के मुताबिक डेनमार्क दुनिया का सबसे खुशहाल देश है। उसने पिछली बार इस लिस्‍ट में नंबर पर मौजूद नॉर्वे को हटाकर यह खिताब हासिल किया है। संयुक्‍त राष्‍ट्र ने इस तरह की मुहिम पहली बार वर्ष 2012 में शुरू की थी। 2017 की वर्ल्ड हैपीनेस रिपोर्ट की 155 देशों की सूची में भारत को 122वें स्थान पर जगह दी गई है, जबकि पाकिस्तान 80वें, भूटान 97वें, नेपाल 99वें, बांग्लादेश 110वें और श्रीलंका 120वें स्थान पर हैं। खुशहाली के मामले में भारत अपने पड़ोसी देश पाकिस्तान, नेपाल, चीन, भूटान, बांग्लादेश और श्रीलंका से भी पिछड़ गया है।

पिछले साल इसमें भारत को 118वें स्थान पर रखा गया था यानी इस बार भारत चार पायदान और नीचे खिसक गया है। खुशहाली के मामले में भारत सार्क के ज्यादातर देशों से पीछे है। हालांकि इसमें मालदीव को शामिल नहीं किया गया। इस सूची में अफगानिस्तान को 141वें स्थान पर जगह दी गई है। सोमवार को अंतर्राष्ट्रीय खुशहाली दिवस समारोह के दौरान संयुक्त राष्ट्र में इस रिपोर्ट को जारी किया गया।

ऐसे तैयार की गई रिपोर्ट
दुनिया के देशों की खुशहाली का पता लगाने के लिए सिर्फ पैसे को नहीं देखा गया। इसके लिए उस देश के लोगों की आय, शारीरिक एवं मानसिक स्वास्थ्य, उदारता, सामाजिक स्तर और भ्रष्टाचार के स्तर को आधार बनाया गया। इसके अलावा लोगों के खर्च करने और रहन-सहन पर भी गहन शोध किया गया।

ये पांच देश शीर्ष पर
वर्ल्ड हैपीनेस रिपोर्ट में अमेरिका शीर्ष पांच में भी जगह बनाने में कामयाब नहीं रहा। उसको इसमें 14वें स्थान पर रखा गया। इस सूची में नार्वे के अलावा डेनमार्क, आइसलैंड, स्विट्जरलैंड और फिनलैंड को शीर्ष पांच पर जगह दी गई है।




विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में निःशुल्क रजिस्टर करें !