कश्मीर मुद्दे के समाधान के लिए रचनात्मक भूमिका निभाएं भारत और पाकिस्तान: गिलानी

punjabkesari.in Saturday, Jul 15, 2017 - 09:22 PM (IST)

श्रीनगर: अलगाववादी संगठन हुरिर्यत कांफ्रेंस के कट्टरपंथी धड़े के प्रमुख सैयद अली शाह गिलानी ने शनिवार को भारत और पाकिस्तान से संयम और समझदारी बरतने एवं कश्मीर मुद्दे के शांतिपूर्ण समाधान के लिए रचनात्मक भूमिका निभाने की अपील की। उन्होंने यह भी कहा कि कश्मीर का मुद्दा विश्व शांति के लिए खतरा पैदा करता है। गिलानी ने कहा कि जम्मू-कश्मीर के लोग "टकराव पसंद नहीं करते और युद्ध जैसे हालात के खिलाफ हैं।" 

कश्मीर का मुद्दा विश्व शांति के लिए खतरा 
उन्होंने यहां एक बयान में कहा," मैं तहेदिल से कहना चाहता हूं कि हम शांति और काफी समय से लंबित कश्मीर मुद्दे का शांतिपूर्ण समाधान चाहते हैं।"  गिलानी ने कहा, " मैं दोनों देशों (भारत और पाकिस्तान) से संयम और समझदारी बरतने और कश्मीर का मुद्दा राज्य के लोगों की आकांक्षाओं, इच्छाओं और अपेक्षाओं के अनुरूप सुलझाने की अपील करता हूं। कश्मीर का मुद्दा विश्व शांति के लिए खतरा पैदा करता है और क्षेत्र की शांति, समृद्धि एवं विकास में यह बड़ी बाधा पैदा कर रहा है।" 

युद्ध न तो विकल्प है और न ही किसी मुद्दे का समाधान
उन्होंने कहा कि सौहार्दपूर्ण माहौल बनाने में भारत को बड़ी भूमिका निभानी है और उसे कश्मीर मुद्दे के बाबत अपना "जिद्दी रवैया छोड़कर जमीनी हकीकत स्वीकार करना होगा। "गिलानी ने कश्मीर मुद्दे के शांतिपूर्ण समाधान को लेकर संयुक्त राष्ट्र महासचिव अंतोनियो गुटेरेस के बयान का स्वागत करते हुए कहा कि सभी मुद्दों के समाधान के लिए वार्ता ही एकमात्र विकल्प है। उन्होंने कहा, "युद्ध न तो विकल्प है और न ही किसी मुद्दे का समाधान है।" 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News