अमरीका ने भारत को बताया उभरती वैश्विक शक्ति, बढ़ाएगा सहयोग

Wednesday, December 20, 2017 12:05 PM
अमरीका ने भारत को बताया उभरती वैश्विक शक्ति, बढ़ाएगा सहयोग

वॉशिंगटन: अमरीका की नई राष्ट्रीय सुरक्षा रणनीति (एनएसएस) में भारत को एक उभरती हुई वैश्विक शक्ति बताते हुए अमरीकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप प्रशासन ने कहा है कि इससे भारत के साथ अमरीका की रणनीतिक साझेदारी और मजबूत होगी तथा वह भारत-प्रशांत क्षेत्र में सुरक्षा कायम रखने के लिए भारत के नेतृत्व क्षमता के योगदान का समर्थन करता है। एनएसएस के 68 पन्नों वाले इस दस्तावेज में कहा गया है कि अमरीका जापान, ऑस्ट्रेलिया और भारत के साथ सहयोग बढ़ाएगा। 

ट्रंप ने मंगलवार को राष्ट्रीय सुरक्षा रणनीति जारी की। सुरक्षा रणनीति में कहा गया, ' हम भारत के वैश्विक शक्ति के रूप में मजबूत रणनीतिकार और रक्षा सहयोगी के रूप में उभरने का स्वागत करते हैं।' एनएसएस में कहा गया, ' हम अमरीका के बड़े रक्षा सहयोगी भारत के साथ रक्षा और सुरक्षा सहयोग को बढ़ाएंगे। हम क्षेत्र में भारत के बढ़ रहे संबंधों का समर्थन करते हैं।'

भारत-अमरीका रक्षा संबंध की चर्चा भारत-प्रशांत क्षेत्र के संदर्भ में किया गया है। इस क्षेत्र में अमरीका ने भारत को दक्षिणी और मध्य एशिया में महत्वपूर्ण कार्य सौंपा है। इस सुरक्षा नीति को लेकर व्हाइट हाउस का कहना है कि यह अमरीका के लिए सकारात्मक रणनीतिक दिशा तय करेगी जिससे दुनिया में अमरीकी बढ़त फिर कायम होगी और इससे देश को मजबूती मिलेगी।



अपना सही जीवनसंगी चुनिए | केवल भारत मैट्रिमोनी पर- निःशुल्क रजिस्ट्रेशन