दावोस सम्मेलन में PM मोदी के साथ भारत का योग भी हावी रहेगा

punjabkesari.in Saturday, Jan 20, 2018 - 01:45 AM (IST)

नई दिल्ली (रंजीत कुमार): स्विट्जरलैंड के दावोस शहर में हर साल होने वाले विश्व अर्थिक मंच (वर्ल्ड इकोनोमिक फोरम) की सालाना बैठक में भाग लेने के लिए जा रहे प्रधानंमत्री नरेंद्र मोदी के अलावा भारत के योग आचार्य भी जाएंगे, जहां वे करीब डेढ़ हजार प्रतिनिधियों के लिए योग के क्लास भी रोजाना आयोजित करेंगे। दावोस सम्मेलन में योग को शामिल कर भारत की आर्थिक ताकत के साथ साथ भारत के साफ्ट पावर  को भी अहमियत दी गई है।

योग का  सत्र अब विश्व आर्थिक मंच की सालाना शिखर बैठकों में अब नियमित आकर्षण होगा। हालांकि प्रधानंमत्री मोदी 23 जनवरी को जब आम सत्र के दौरान मुख्य भाषण देंगे तब कई देशों के राष्ट्रप्रमुखों सहित दुनिया के चुनिंदा उद्यमी और व्यापारी उन्हें सुनने के लिये मौजूद रहेंगे। दावोस सम्मेलन के दौरान भारत द्वारा सभी प्रतिनिधियों  के लिए डिनर सभा भी होगी जिसमें भारतीय व्यंजन का स्वाद दुनिया के अग्रणी कारपोरेट हस्तियों को लेने का मौका मिलेगा।

दावोस सम्मेलन में भारत के कोई प्रधानमंत्री 20 साल बाद भाग ले रहें हैं। प्रधानमंत्री मोदी दुनिया के चुनिंदा उद्योगपतियों को बताएंगे कि भारत में बिजनेस का माहौल कितना बेहतर और सुविधाजनक हो गया है। भारत दुनिया की सबसे तेज विकास करती अर्थव्यवस्था है जिसका सकल घरेलू उत्पाद दो ट्रिलियन डालर से अधिक हो गया है। इन आंकड़ों के जरिये मोदी विश्व व्यावसायिक नेताओं को बताएंगे कि भारत कितना बड़ा बाजार उभर चुका है जिसे कोई भी देश अपने आर्थिक हितों की कीमत पर ही नजरअंदाज कर सकता है।

प्रधानमंत्री मोदी 22 जनवरी को ही दावोस पहुंचंगे और ग्लोबल सीईओ की एक बैठक को सम्बोधित करेंगे इस बैठक में 18 देशों के चुनिंदा सीईओ भाग लेंगे। इसमें भारत के अग्रणी सीईओ को भी आमंत्रित किया गया है। दावोस में भारत अपनी अबतक की उपलब्धियों की प्रदर्शनी भी दिखाएगा और भारतीय संस्कृति और इतिहास  की विहंगम झलक भी देखने को मिलेगी। सम्मेलन में मोदी कैबिनेट के अग्रणी मंत्री अरुण जेतली, सुरेश प्रभु, धर्मन्द्र प्रधान आदि भी भारत की आर्थिक नीतियों की जानकारी देने के लिये कई विशेष सत्रों को सम्बोधित करेंगे।

दावोस सम्मेलन में अमरीका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प सहित कई देशों के राष्ट्रप्रमुख रहेंगे। इस दौरान पाकिस्तान के प्रधानमंत्री शाहिद अब्बासी भी मौजूद रहेंगे लेकिन राष्ट्रपति ट्रम्प मोदी के दौरे के बाद डावोस पहुंचेंगे इसलिये उनसे मुलाकात नहीं हो सकेगी । पाकिस्तान के प्रधानमंत्री अब्बासी भी 23 जनवरी को दावोस में होंगे लेकिन उनके साथ प्रधानमंत्री मोदी की मुलकात की कोई कोशिश दोनों पक्षों से नहीं की गई है। दावोस में प्रधानमंत्री मोदी महज 24 घंटे के लिए ही रहेंगे इसलिए उनका जोर दिवपक्षीय मुलाकातों पर नहीं रहेगा लेकिन स्विट्जरलैंड के राष्ट्रपति के साथ उनकी दिवपक्षीय बैठक रखी गई है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News