योगी सरकार की राह पर झारखंड सरकार, मदरसों में राष्ट्रगान अनिवार्य

Thursday, November 9, 2017 10:58 PM
योगी सरकार की राह पर झारखंड सरकार, मदरसों में राष्ट्रगान अनिवार्य

रांचीः उत्तर प्रदेश में योगी आदित्यनाथ सरकार की राह पर चलते हुए झारखंड सरकार ने भी मदरसों में राष्ट्रगान गाना अनिवार्य कर दिया है। इसके पीछे सरकार का तर्क है कि देशभक्ति की अलख जगाने के उद्देश्य से राज्य के सभी मदरसों में रोजाना राष्ट्रगान की अनिवार्यता लागू की गई है। साथ ही सरकार ने कहा कि सरकारी मदद वाले सभी मदरसों को इस फैसले का सख्ती से पालन करना होगा। 

इससे पहले उत्तर प्रदेश में योगी सरकार ने 15 अगस्त को सूबे के सभी मदरसों में राष्ट्रगान अनिवार्य कर दिया था। सरकार ने बाकायदा इसके लिए वीडियो रिकॉर्डिंग का भी आदेश दिया गया था। यूपी सरकार के आदेश में स्वतंत्रता दिवस पर सभी मदरसों में छात्र-छात्राओं द्वारा राष्ट्रीय गीतों का प्रस्तुतिकरण करने, स्वतंत्रता संग्राम के शहीदों को श्रद्धांजलि देने सहित उनके सम्बन्ध में बच्चों को बताने और राष्ट्रीय एकता पर आधारित सांस्कृतिक कार्यक्रम आयोजित करने को कहा गया था।

इस्लामी शिक्षण संस्था दारुल उलूम फरंग महल के प्रमुख और आल इण्डिया मुस्लिम पर्सनल लॉ बोर्ड के वरिष्ठ सदस्य मौलाना खालिद रशीद फरंगी महली ने कहा कि आजादी के बाद से अब तक देश-प्रदेश के मदरसों में स्वतंत्रता दिवस पर तिरंगा फहराकर राष्ट्रगान गाया जाता रहा है। 

इसके अलावा विद्यार्थियों को स्वतंत्रता सेनानियों के बारे में भी बताया जाता रहा है। हालांकि उस दौरान योगी सरकार के इस फरमान की काफी आलोचना हुई थी। वहीं भाजपा सरकार का कहना है कि वह तुष्टीकरण की राजनीति नहीं करती है।



यहाँ आप निःशुल्क रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं, भारत मॅट्रिमोनी के लिए!