CM के गृह जिले से की गई नई पहल की शुरुआत, चार विद्यालय बनेंगे आदर्श परीक्षा केन्द्र

punjabkesari.in Tuesday, Feb 20, 2018 - 01:48 PM (IST)

नालंदा(राजकुमार मिश्रा): बिहार विद्यालय परीक्षा समिति द्वारा मैट्रिक परीक्षा के दौरान तनाव रहित और खुशनुमा माहौल कायम करने के लिए नई पहल की शुरुआत की जा रही है। इसके लिए समिति ने जिले के चार परीक्षा केंद्र को आदर्श परीक्षा केंद्र बनाने का फैसला लिया है। बिहार विद्यालय परीक्षा समिति की यह पहल कितनी कारगर साबित होती है यह तो अब बुधवार को मैट्रिक की परीक्षा शुरू होने के बाद ही पता चलेगा। 
PunjabKesari
इन केन्द्रों को बनाया जाएगा आदर्श परीक्षा केंद्र 
जानकारी के अनुसार, मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के गृह जिले नालंदा से चार केन्द्रों को आदर्श परीक्षा केंद्र बनाया जाएगा। जिला शिक्षा पदाधिकारी डॉ विमल कुमार ने बताया कि जिले के एस एस बालिका हाई स्कूल बिहारशरीफ, नालंदा महिला कॉलेज, पी सी पी इंटर कॉलेज और राम बाबू हाई स्कूल के परीक्षा केंद्र को आदर्श परीक्षा केंद्र बनाया गया है। 

परीक्षा केन्द्रों को आकर्षक ढंग से सजाया जाएगा 
इस पहल के दौरान परीक्षा के दिन इन केन्द्रों को आकर्षक ढंग से सजाया संवारा जाएगा। जगह-जगह गुब्बारे और छात्राओं के आने और जाने के लिए रेड कारपेट बिछाए जाएंगे। इसके साथ ही इन केंद्रों पर मे आई हेल्प यू के काउंटर भी लगाए जाएंगे ताकि परीक्षार्थी को किसी प्रकार की दिक्कत ना हो और वह तनावमुक्त खुशनुमा माहौल में परीक्षा दे सकें। 
PunjabKesari
इन केंद्रों की कमान संभालेंगी महिलाएं 
इस आदर्श केंद्र की पूरी जिम्मेदारी महिलाओं के हाथों में रहेगी। मजिस्ट्रेट से लेकर केंद्राधीक्षक, वीक्षक, सुरक्षा कर्मी भी महिलाएं ही रहेंगी। केंद्र पर आने वाली छात्राओं का गेट पर ही महिला कर्मियों द्वारा स्वागत किया जाएगा। वहीं परीक्षा में शामिल होने वाली छात्राओं ने बताया कि अगर बिहार विद्यालय परीक्षा समिति द्वारा इस तरह की व्यवस्था की गई है तो यह एक अच्छी पहल है इससे हम लोग तनाव मुक्त माहौल में परीक्षा दे पाएंगे। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News