अफवाहः बाबा रामदेव ला रहे हैं पतंजलि‍ पी1 एस 5जी स्‍मार्टफोन, बुकि‍ंग चालू

Friday, March 17, 2017 2:43 PM
अफवाहः बाबा रामदेव ला रहे हैं पतंजलि‍ पी1 एस 5जी स्‍मार्टफोन, बुकि‍ंग चालू

नई दिल्लीः योग गुरु बाबा रामदेव और उनकी कंपनी पतंजलि अक्सर सुर्खियों में रहती है यह उनके लिए कोई नई बात नहीं है। बाबा रामदेव अपने बयानों को लेकर या अपनी कंपनी के प्रोडक्टस को लेकर चर्चा में रहते है लेकिन इस बार अफवाह चल रही हाै कि रामदेव की कंपनी पतंजलि भारतीय बाजार में 5-जी मोबाइल फोन पतंजलि पी-1एस 5-जी नाम से लॉन्च करने वाली है और इसकी एडवांस बुकिंग शुरू हो चुकी है। कई वेबसाइट ने तो खबर चला दी है कि अब रामदेव 5जी फोन बाजार में ला रहे हैं। जबकि रामदेव या उनकी कंपनी की तरफ से ऐसे किसी फोन को लॉन्च करने की कोई भी सूचना नहीं दी गई है और न ही कोई बयान आया है।

भले ही पतंजलि पी-1एस 5-जी की अफवाह उड़ रही है लेकिन सच्चाई तो यह है कि भारत में अभी 4-जी फोन ही अपने प्रारंभित चरण में है और देश में 5-जी नेटवर्क की सुविधा नहीं है। इतना ही नहीं जिस वेबसाइट ने पंतजिल के फोन के बारे में लिखा है उसने फोन के फीचर के बारे में भी पूरी जानकारी दी है और फोन की फर्जी फोटो भी जारी की है।

वेबसाइट ने फोन के अलग-अलग संस्करण भी पेश किए हैं
-Patanjali gerua
-Patanjali Pink
-Patanjali Blue
-Patanjali Youngistan
-Patanjali Eternal

ये हैं फोन के फीचर
-Touchscreen, HD display
-Totally Herbal
-Virus & Bacteria Free
-It will charge by Solar Energy
-Pre-installed Patanjali app
-5-inch Display
-4G & 5G enabled
-Android operating system
-1 GB RAM
-Sanskrit language support

वेबसाइट ने लिखा कि इस एंड्रॉयड फोन में एक जीबी रैम, पांच इंच का डिस्प्ले होगा और ये वायरस-बैक्टीरिया से मुक्त होगा। फर्जी खबर में कहा गया है कि फोन संस्कृत भाषा को सपोर्ट करेगा और इसमें पतंजलि ऐप पहले से इंस्टाल होगा। झूठी जानकारी देते हुए कहा गया कि इस फोन की कीमत 999 रुपए से 1500 रुपए तक होगी और ये दुनिया का सबसे सस्ता 5-जी मोबाइल फोन होगा। फर्जी खबरों में दावा किया गया कि ये फोन सभी मोबाइल रिटेल शॉप के अलावा अमेजॉन, फ्लिपकार्ट और दूसरे ईकॉमर्स वेबसाइट पर बिक्री के लिए उपलब्ध होगा। जाली खबर चलाने वाली वेबसाइट ने लोगों को झांसा देने के लिए इस फोन को खरीदने के लिए लिंक भी दे रखे हैं। बता दें कि इससे पहले एक कंपनी ने 251 रुपए स्मार्टफोन देने का दावा किया था। फ्रीडम नामक मोबाइल का कंपनी ने ऑनलाइन एडवांस बुकिंग भी शुरू कर दी थी। बाद में इस कंपनी के मालिक को धोखाधड़ी के आरोप में गिरफ्तार किया गया।




विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में निःशुल्क रजिस्टर करें !