3 घंटे की मीटिंग में हल हुआ 73 दिन से चल रहा डोकलाम विवाद

Saturday, September 9, 2017 5:13 PM
3 घंटे की मीटिंग में हल हुआ 73 दिन से चल रहा डोकलाम विवाद

नई दिल्ली: भारत और चीन के बीच डोकलाम को लेकर 73 दिनों से चल रहे विवाद को महज 3 घंटे में सकारात्मक बातचीत से सुलझाने को भारत की बड़ी कूटनीतिक जीत माना गया। मीडिया ने वरिष्ठ सरकारी अधिकारियों के हवाले से बताया कि डोकलाम को लेकर चल रहे तनाव को खत्म करने में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और चीनी राष्ट्रपति शी चिनफिंग की सक्रिय भूमिका रही।
PunjabKesariएेसे सुलझाया गया मामला
मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक,चीन में भारत के राजदूत विजय गोखले को 27 अगस्त की शाम को बीजिंग ने बताया कि वह उनसे जल्द मुलाकात करना चाहते है और गोखले उस समय हॉन्ग कॉन्ग में थे। फिर उन्होंने बीजिंग के लिए फ्लाइट पकड़ी और वहां पहुंचे। इसके बाद देर रात 2 बजे चीनी विदेश मंत्रालय के अधिकारियों के साथ गोखले ने मुलाकात की और दोनों पक्षों के बीच करीब 3 घंटे की बातचीत चली, जिसने इस गतिरोध को खत्म करने के साथ ही BRICS समिट से इतर सकारात्मक बातचीत की आधार रखी।
PunjabKesari
बता दें कि डोकलाम को लेकर भारत और चीन के बीच दो महीनों से ज्यादा समय से तनातनी चल रही थी। डोकलाम क्षेत्र सिक्किम के पास भारत-चीन-भूटान ट्राइजंक्शन पर स्थित है। यह इलाका भूटान की सीमा में पड़ता है, लेकिन चीन इसे डोंगलोंग प्रांत बताते हुए अपना दावा करता है।
PunjabKesari




विवाह प्रस्ताव की तलाश कर रहे हैं ? भारत मैट्रीमोनी में निःशुल्क रजिस्टर करें !