चीन ने फिर दिखाए तेवर, कहा- छोटी सोच वाला भारत दादागिरी छोड़े

punjabkesari.in Thursday, Aug 17, 2017 - 04:58 PM (IST)

बीजिंगः डोकलाम विवाद को लेकर चीन की भारत के खिलाफ बयानबाजी लगातार तीखी होती जा रही है। चीनी सरकारी मीडिया ने एक बार फिर निशाना साधते कहा है कि  "भारत बहुत छोटी सोच वाला देश है, वह मानता है कि बॉर्डर पर एक सड़क दोनों देशों के बीच रणनीतिक हालात को तय कर सकती है।" चीनी मीडिया ने ये भी कहा है कि भारत कोल्ड वाॅर खत्म करे और इलाके का दादा बनने की मानसिकता छोड़ दे।

बता दें कि सिक्किम सैक्टर में भूटान ट्राइजंक्शन के पास चीन एक सड़क बनाना चाहता है। भारत और भूटान इसका विरोध कर रहे हैं। करीब 2 महीने से इस इलाके में भारत और चीन के सैनिक आमने-सामने हैं। न्यूज एजेंसी एएनआई के मुताबिक चीन के सरकारी अखबार ग्लोबल टाइम्स ने अपने सम्पादकीय में लिखा है, "भारत को शीत युद्ध (कोल्ड वाॅर) और इलाके का दादा बनने की मानसिकता छोड़ देनी चाहिए। तभी वह चीन को खतरे के रूप में देखने के बजाय एक तेजी से विकसित होते देश में मौजूद बहुत ज्यादा अवसरों के तौर पर देख सकेगा।"

 ग्लोबल टाइम्स के मुताबिक छोटी सोच बदलने के बाद भारत को कोई संकट नहीं महसूस होगा क्योंकि चीन सिर्फ पूरे बॉर्डर पर एक सड़क ही बना रहा है ताकि चीनी क्षेत्र में सैनिक की आवाजाही हो सके।  अखबार ने ये भी कहा है कि भारत को खुली सोच अपनानी चाहिए और दुनिया को खतरों के तौर पर देखने, चुनौती के तौर पर लेना छोड़ देना चाहिए। भारत को छोटे साउथ एशियन देशों और बाकी दुनिया को लेकर अपने एटीट्यूड पर विचार करना चाहिए।
 
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News