बिना जांचे सोशल मीडिया की बातों पर न करें भरोसा :राजनाथ

punjabkesari.in Monday, Sep 18, 2017 - 06:42 PM (IST)

नई दिल्ली: केन्द्रीय गृह मंत्री राजनाथ सिंह ने बिना जांचे सोशल मीडिया की बातों पर भरोसा नहीं करने की सशस्त्र बलों के जवानों को हिदायत देते हुए आज कहा कि इनमें से ज्यादातर बातें गुमराह करती हैं। सिंह सशस्त्र सीमा बल की खुफिया इकाई का शुभारंभ करने के अवसर पर सशस्त्र बलों के जवानों से सोशल मीडिया पर प्रेषित होने वाले संदेशों पर आंख बंद कर भरोसा नहीं करने की हिदायत दी।

उन्होंने कहा कि देश विरोधी तत्व सोशल मीडिया पर उल्टे सीधे संदेश भेजकर समाज में तनाव पैदा करने का कोशिश करते हैं इसलिए जरूरी है कि इस बारे में पूरी सावधानी बरती जाए और किसी भी संदेश को बिना जांचे-परखे आगे प्रेषित करने से बचा जाए।

उन्होंने कहा कि आजकल देखने में आ रहा है कि ऐसी खबरें जिनका कोई आधार नहीं होता है सोशल मीडिया पर व्हाट्सएप के जरिए लगातार इधर-उधर भेजी जा रही है। लोग सत्यता परखे बिना आंख मूंद कर इन पर भरोसा कर लेते हैं जिससे समाज में तनाव पैदा होता है। सिंह ने सशस्त्र सीमा बल के जवानों की बहादुरी की सराहना करते हुए कहा कि 1751 किलोमीटर लंबी भारत-नेपाल सीमा तथा 699 किलोमीटर लंबी भारत-भूटान सीमा की निगरानी करना बेहद कठिन काम है।

ये दोनों सीमाएं पाकिस्तान और बंगलादेश से लगती भारत की तारबंद सीमा से भी ज्यादा जोखिम भरी हैं क्योंकि ये खुली सीमाएं जहां बिना वीजा के आने-जाने की अनुमति है। ऐसे में सुरक्षा बलों के लिए यह पहचानना बहुत मुश्किल हो जाता है कि कौन राष्ट्र विरोधी तत्व सीमा में प्रवेश कर रहे हैं या फिर कौन जाली नोट या नशीले पदार्थों की तस्करी कर रहा है।

उन्होंने इस मौके पर अर्धसैनिक बलों के शहीदों के परिजनों को एक करोड़ रुपए की अनुग्रह राशि दिए जाने के अपने पुराने वायदे को दोहराते हुए कहा कि वह उन जवानों के लिए भी कुछ करना चाहते हैं जिन्हें मुश्किल वक्त में मदद की दरकार होती है। सशस्त्र सीमा बल की नवगठित खुफिया इकाई भारत-नेपाल और भारत-भूटान सीमा पर लोगों की आवाजाही पर पैनी नजर रखेगी और सभी तरह की खुफिया जानकारियां इकठ्ठा करेगी। इस इकाई में 650 फील्ड स्टाफ होंगे जो खुफिया जानकारी जुटाने का काम करेंगे। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News