सुसाइड से पहले छात्रा ने तीन शब्दों में बयां किया था अपना दर्द, पढ़कर अाखें हो जाएगी नम

punjabkesari.in Thursday, Mar 22, 2018 - 12:31 PM (IST)

नई दिल्ली: विहार इलाके के स्कूल में पढने वाली नौवीं कक्षा की एक छात्रा के खुदकुशी मामलें में चौंकाने वाला खुलासा हुअा है। जानकारी मुताबिक छात्रा ने I am failure...I am dumb...I hate myself...(मैं असफल हूं...मैं गूंगी हूं...मैं खुद से नफरत करती हूं)...इन तीन वाक्यों को लिखने के बाद दुनिया को अलविद कह दिया था। छात्रा के स्टडी टेबल से पुलिस को नोटबुक मिली, जिसके आखिरी पन्ने पर ये सब लिखा हुआ था। मिली नोटबुक के शुरुआती कुछ पन्नों पर गणित के कुछ कैलकुलेशन किए गए थे और बाकी पन्ने खाली थे। इसी के साथ सोशल साइंस की नोटबुक रखी थी, जिसका उसके री-टेस्ट देना था। कमरे की दीवारों पर उसके डांस परफॉर्मेंस की तस्वीरें लगी हुई थीं। 

रिजल्ट आने से पहले ही फेल होने की थी जानकारी
वहूीं मां ने बताया कि 16 मार्च को रिजल्ट आने से पहले ही उसकी दोस्तों ने टीचर के हवाले से बता दिया था कि वह फेल हो जाएगी। बेटी को वॉट्सएप भी किया गया था। बेटी कहती थी कि मां कितनी भी पढ़ाई करूं वो लोग फेल कर देंगे। मैंने बेटी को समझाया कि कोई नहीं बेटा, हर कोई डॉक्टर या इंजीनियर नहीं बनता। तुम तो अच्छी डांसर हो, इसी में नाम रोशन करो। इस पर छात्रा ने कहा था कि डांसर तो मैं हूं ही, लेकिन मैं पढ़ाई में भी स्ट्रॉन्ग बनना चाहती हूं। मुझे डॉक्टर बनना है।  

पीरियड्स आने पर भी टीचर ने दी थी सजा
छात्रा की मां ने बताया कि एक बार साइंस की लेडी टीचर नीरज आनंद की क्लास में ही बेटी को पीरियड्स आ गया तो वह स्कूल के मेडिकल रूम में चली गई। सब लोग जानते हैं पैड्स बदलने में टाइम लग जाता है। इसलिए बेटी थोड़ी देर बाद क्लास रूम में पहुंची तो उसे बाहर देरी तक घूमने का आरोप लगाकर बेंच पर खड़ा कर दिया गया। बेटी को कान पकडऩे के लिए मजबूर किया गया। लेडी टीचर भी उसकी परेशानी को समझ नहीं पाई। ऐसा कैसे हो सकता है? इसलिए साफ है कि बेटी को जान-बूझकर प्रताडि़त किया गया।

आरोपियों में एक है महिला शिक्षक
 नौवीं कक्षा की 15 वर्षीय छात्रा की खुदकशी के मामले में नोएडा पुलिस ने बुधवार को मयूर विहार स्थित एल्कॉन पब्लिक स्कूल में चार घंटे से भी अधिक समय तक पूछताछ की। सुबह लगभग 11 बजे पहुंची यूपी पुलिस ने प्रधानाचार्य, शिक्षक, विद्यार्थियों और स्कूल के सभी स्टाफ से अलग-अलग पूछताछ की। पुलिस मानकर चल रही थी कि आरोपित दोनों शिक्षक पुरुष हैं लेकिन जांच में पता चला कि एक आरोपित शिक्षक नीरज आनंद महिला हैं।पुलिस टीम ने स्कूल स्टाफ से लगभग तीन बजे तक पूछताछ की। इसके बाद नोएडा के एसपी अरुण कुमार सिंह ने कहा कि पुख्ता सबूत मिलने के बाद ही किसी आरोपी को गिरफ्तार किया जाएगा। अभी तक की जांच में पता चला  है कि छात्रा शुरूआत से ही इस स्कूल में पढ़ रही थी और उसके बड़े भाई ने भी इसी स्कूल से 12वीं तक की पढ़ाई की है। नौवीं कक्षा में छात्रा दो विषय में फेल हो गई थी। 

दो विषय में आई थी कंपार्टमेंट
मृतक छात्रा का 16 मार्च को ही रिजल्ट आया था। उसका साइंस और एक अन्य विषय में कंपार्टमेंट (सप्लीमेंट्री) आया था। कम नंबर आने को लेकर मेल टीचर ने छात्रा को डांट दिया था, जिससे वह परेशान हो गई थी। उसी दिन से वह अपने पिता से कथक डांस सीखने में भी दिलचस्पी नहीं दिखा रही थी। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Punjab Kesari

Recommended News

Related News