टैगोर स्कूल रेप मामले में SDM ने पेश की रिपोर्ट, बड़ी लापरवाही आई सामने

punjabkesari.in Monday, Sep 18, 2017 - 05:54 PM (IST)

नई दिल्ली: पूर्वी दिल्ली के गांधीनगर स्थित टैगोर गार्डन स्कूल में बच्ची के साथ हुए बलात्कार मामले में एसडीएम की रिपोर्ट में विद्यालय की कार्यप्रणाली को लेकर सवाल खड़े किये हैं। 9 सितंबर को स्कूल की एक बच्ची के साथ बलात्कार की घटना हुई थी। दिल्ली के राजस्व मंत्री कैलाश गहलौत ने इस मामले की जांच का काम विवेक विहार के एसडीएम को सौंपा था। एसडीएम ने अपनी रिपोर्ट में स्कूल की कार्यप्रणाली को लेकर कई खामियां चिन्हित की हैं। इस मामले में स्कूल के ही एक कर्मचारी को गिरफ्तार किया गया है।

दिल्ली के शिक्षा मंत्री मनीष सिसोदिया को सौंपी गयी इस रिपोर्ट में कहा गया कि आरोपी स्कूल में किसी भी स्थान पर आसानी से आ जा सकता था। आरोपी स्कूल में काम करता था लेकिन उसे विद्यालय की तरफ से कोई औपचारिक नियुक्ति पत्र नहीं दिया गया था। आरोपी और अन्य कर्मचारियों का स्कूल परिसर में इधर-उधर आना जाना प्रतिबंधित होना चाहिए था जिससे कि वह बच्चों के संपर्क में नहीं आते। यह घटना नर्सरी कक्षा के कमरे में हुई थी। 

आरोपी अढ़ाई वर्ष से स्कूल में कर रहा था काम
कक्षा का समय खत्म होने के बाद कमरे को बंद किया जाना चाहिए था। कमरा खुला होने के कारण आरोपी अपने गलत इरादे में सफल हो गया। स्कूल का भवन सीसीटीवी कैमरे की निगरानी में भी नहीं था। आरोपी बिना किसी सत्यापन के पिछले अढ़ाई वर्ष से स्कूल में काम कर रहा था। रिपोर्ट में कहा गया है कि पूर्वी दिल्ली नगर निगम ने स्कूल भवन के अनधिकृत क्षेत्र में चल रही इस कक्षा के खिलाफ कोई कार्रवाई नहीं की थी। स्कूल का आखिरी सुरक्षा ऑडिट पूर्वी निगम के स्कूल निरीक्षक ने 2016 में किया था। सुरक्षा रिपोर्ट में कर्मचारियों के सत्यापन, सीसीटीवी कैमरा लगाने और अनधिकृत लोगों को आने जाने पर प्रतिबंध को लेकर कोई मानदंड नहीं तय किये गये थे। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News