दिल्ली समेत कई राज्यों की आबो-हवा हुई जहरीली, ऐसे करें बचाव

punjabkesari.in Tuesday, Nov 07, 2017 - 07:49 PM (IST)

नेशनल डेस्क: लगातार प्रदूषण के बढऩे से दिल्ली समेत देश के कई राज्यों की आबो-हवा बेहद जहरीली हो गई है। इस दौरान सांस लेने से लोगों को बीपी, हार्ट अटैक, स्ट्रोक तो हो ही सकता है साथ ही उनकी जान तक जा सकती है। हालात ये हैं कि डॉक्टरों ने लोगों ने सांस और फेफड़ों से जुड़ी किसी बीमारियों से पीड़ित मरीज को घर से बाहर न निकलने की सलाह दी है क्योंकि इससे उनकी परेशानी बढ़ सकती है। स्वस्थ लोगों पर भी प्रदूषण का असर बेहद खतरनाक साबित हो सकता है। आइए हम आपको बताते हैं प्रदूषण से बचने के तरीके।

 

PunjabKesari
वायु प्रदूषण से ऐसे करें बचाव

-बुजुर्गों, बच्चों और श्वसन और हृदय संबंधी समस्याओं के मरीजों को बहुत ज्यादा शारीरिक मेहनत वाली गतिविधियों से करें बचाव। 

-सुबह या शाम के घंटों के दौरान बाहर निकलने से बचने की भी सलाह दी क्योंकि इन घंटों में प्रदूषण का स्तर काफी ज्यादा बढ़ जाता है।

-घर से बाहर निकलने के  लिए मास्क का इस्तेमाल करें। 

-इस वक्त खानपान का विशेष ध्यान रखें, अधिक से अधिक तरल पदार्थ खाएं और बच्चों को भी दें।

-बच्चों को अधिक घर से बाहर खेलने से रोकें, जिससे वह बीमारी की चपेट में न आएं।  

-पेट्रोल डीज़ल से चलने वाली ग‌डिय़ों का नियमित प्रदूषण कार्ड बनवाएं। 

-कूड़े कचरे को न जलाएं।

- प्रेग्नेंट महिलाओं और बच्चों को वायु प्रदूषण से बचाने के लिए घर में एयर फि़ल्टर मशीन लगवा सकते हैं।

-प्रदूषण से बचने का सबसे आसान तरीका है पौधे लगाना। जहरीली गैसों को कम करने के लिए कुछ पौधे बेहद काम आ सकते हैं। एलो वेरा, लिली, स्नेक प्लांट (नाग पौधा), पाइन प्लांट (देवदार का पौधा) मनी प्लांट, अरीका पाम और इंग्लिश आइवी जैसे पौधों की मदद से जुकाम, एलर्जी और आंखों में जलन से बचाव कर सकते हैं।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News