DACA के मुद्दे पर ट्रंप सरकार से लड़ेंगे ऐपल, गूगल और फेसबुक

punjabkesari.in Thursday, Sep 07, 2017 - 12:45 AM (IST)

वॉशिंगटनः ओबामा के द्वारा शुरू किए गए डिफर्ड ऐक्शन फॉर चिल्ड्रेन ऑन अराइवल (DACA) प्रोग्राम को खत्म करने के ट्रंप सरकार के फैसले के बाद देशभर में विरोध प्रदर्शन का दौर जारी है। इस विरोध प्रदर्शन में अमरीका की दिग्गज कंपनियां ऐपल,गूगल और फेसबुक भी शामिल हो गई हैं।

इन कंपनियों ने अपने कर्मचारियों का साथ देने का फैसला किया है। बता दें कि ट्रंप सरकार ने उस ऐम्नेस्टी कार्यक्रम को रद्द कर दिया था जिसके तहत अवैध तौर पर अमरीका आए प्रवासियों को रोजगार के लिये वर्क परमिट दिया गया था। इससे करीब अमरीका में रह रहे 80 लाख प्रवासी लोग प्रभावित हुए है। इसमें करीब 7 हजार भारतीय भी शामिल है। 

ऐपल, गूगल और दूसरी बड़ी कंपनियों में बड़ी संख्या में ऐसे कर्मचारी काम करते हैं जिन्हें ओबामा सरकार के इस स्पेशल प्रोग्राम के तहत वर्क परमिट मिला था। इस तरह की स्कीम का फायदा उठाने वालों को अमेरिका में 'ड्रीमर्स' कहते हैं। 

ऐपल के सीईओ टीम कुक, माइक्रोसॉफ्ट के सीईओ सत्या नडेला, गूगल के सीईओ सुंदर पिचाई और फेसबुक के मार्क जकरबर्ग ने ट्रंप प्रशासन के इस फैसले का विरोध करते हुए ट्वीट किए हैं और ड्रीमर्स के प्रति सबने अपना समर्थन जाताया है। इन कंपनियों का कहना है कि जरूरत पड़ने पर वह ड्रीमर्स को कानूनी सहायता भी मुहैया करवाएंगी।
 

DACA खत्म करने के ऐलान के बाद से देश भर में इसके खिलाफ प्रदर्शन शुरू हो गए हैं। ट्रंप के फैसले के खिलाफ वाइट हाउस के बाहर सैकडों प्रदर्शनकारी एकत्रित हुए थे।

 

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News