गुजरात विधानसभा चुनावों की तारीखों का ऐलान नहीं होने पर बौखलाई कांग्रेस

punjabkesari.in Thursday, Oct 12, 2017 - 07:40 PM (IST)

नई दिल्लीः चुनाव आयोग के हिमाचल प्रदेश के साथ गुजरात विधानसभा चुनावों की तारीखों का एेलान न करने पर कांग्रेस पार्टी की तरफ से तीखी प्रतिक्रिया आई है। इस पर कांग्रेस ने आरोप लगाया है कि ऐसा प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के कहने पर किया जा रहा है क्योंकि पीएम 16 अक्टूबर को गुजरात जाने वाले हैं। हालांकि चुनाव आयोग ने स्पष्ट किया है कि गुजरात चुनाव के डेट का ऐलान नहीं होने का पीएम के दौरे से कोई मतलब नहीं है।

हालांकि आयोग ने यह भी साफ किया कि हिमाचल प्रदेश के वोटों की गिनती गुजरात की गिनती के साथ ही होगी। मतलब गुजरात में भी 18 दिसंबर से पहले चुनाव समाप्त हो जाएगा। अब इस मुद्द पर राजनीति शुरू हो गई है। कांग्रेस ने आरोप लगाया है कि चुनाव आयोग ने ऐसा प्रधानमंत्री के कहने पर किया है।

कांग्रेस प्रवक्ता रणदीप सुरजेवाला ने कहा कि चूंकि पीएम 16 अक्टूबर को वहां जा रहे हैं और अगर चुनाव डेट घोषित हो जाते तो फिर आचार संहिता लागू हो जाता। उन्होंने कहा कि चुनाव आयोग को इस मसले पर देश को जवाब दिए जाने की जरूरत है।

इस मसले मुख्य चुनाव आयुक्त अचल कुमार ज्योति ने कहा कि इसका पीएम के दौरे से कोई मतलब नहीं है। उन्होंने कहा कि कोर्ट ने भी कहा कि लंबे दिनों तक आचार संहिता किसी एक राज्य में लागू न रहे। 

चुनाव आयोग ने गुजरात में चुनाव डेट अभी नहीं घोषित करने के सवाल पर यह भी तर्क दिया कि राज्य सरकार ने वहां बाढ़ पीड़ितों को सहायता देने के लिए कुछ वक्त मांगा था। हालांकि अब तक की परंपरा के अनुसार कम अंतराल पर होने वाले चुनाव के डेट की घोषणा एक ही दिन घोषित होती थी। 
 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News