‘ड्रोन क्रैश’ से बौखलाया चीन, भारत को दी परिणाम भुगतने की धमकी

punjabkesari.in Saturday, Dec 09, 2017 - 07:04 PM (IST)

नेशनल डेस्क: डोकलाम को लेकर चल रहा सैन्य गतिरोध अभी थमा भी नहीं कि इसी बीच चीन ने ‘ड्रोन विवाद’ को लेकर भारत को गंभीर नतीजे भुगतने की धमकी दी। दरअसल वीरवार को चीन ने भारत पर आरोप लगाया था कि भारतीय ड्रोन ने चीनी क्षेत्र में घुसैपठ की है जिसके बाद वह दुर्घटनाग्रस्त हो गया है। भारतीय सेना ने इसका जवाब देते हुए कहा था था कि यह ड्रोन तकनीकी खामी की वजह से वहां पहुंच गया था।

चीन ने भारत से की माफी की मांग 
इसी मामले को लेकर चीनी मीडिया ने आज चेतावनी देते हुए कहा कि डोकलाम के बाद भारत से जिस तरह के संयमित व्‍यवहार की अपेक्षा थी, वैसा वह नहीं कर पाया और भारत ने ड्रोन की जो घुसपैठ की है, उसके गंभीर नतीजे हो सकते हैं। चीन के सरकारी अखबार ‘ग्‍लोबल टाइम्‍स’ की संपादकीय में कहा गया कि भारत को इस ड्रोन घुसपैठ के लिए माफी मांगनी चाहिए। इसमें लिखा कि भारत चीन की सज्‍जनता का फायदा उठा रहा है। चीनी सीमा में भारतीय सैनिकों की घुसपैठ के बाद अब ड्रोन के द्वारा फिर ऐसा किया है। इससे ऐसा लगता है कि भारत उकसाने वाली कार्रवाई कर रहा है, उसने डोकलाम से कोई सबक नहीं सीखा है। 

भारतीय कोशिशों से भड़का चीन
संपदाकीय लेख से यह स्पष्ट है कि चीन ड्रोन को वापस पाने की भारतीय कोशिशों को लेकर भड़का हुआ है। ‘ग्‍लोबल टाइम्‍स’ ने लिखा कि भारत को घुसपैठ को गलत बताते हुए अपने रवैये में सुधार करने की जरूरत है। चीन से माफी मांगते हुए भारत वादा करे कि भविष्य में ऐसी घटना दोबारा नहीं होगी।  ड्रोन चीनी इलाके में कैसे पहुंचा इसकी अभी जांच चल रही है। संपादकीय में लिखा कि चीन की जांच से यह तय होगा कि पेइचिंग कैसे इस घटना से निपटेगा। यदि भारत रिश्ते सुधारना चाहते हैं तो वह जांच में सहयोग करे। 

चीन के इलाके में घुसा भारतीय ड्रोन 
बता दें कि भारतीय सेना का एक मानवरहित यान (यूएवी या ड्रोन) तकनीकी खराबी की वजह से चीन की सीमा में दाखिल हो गया और फिर सिक्किम में डोकलाम के करीब दुर्घटनाग्रस्त हो गया। इसको लेकर पेइचिंग ने भारत के सामने राजनयिक विरोध दर्ज कराया। भारतीय रक्षा मंत्रालय ने एक बयान में कहा, कि एक भारतीय यूएवी भारतीय क्षेत्र में एक नियमित प्रशिक्षण अभियान पर था। कुछ तकनीकी समस्या के चलते उसका संपर्क नियंत्रण कक्ष से टूट गया जिससे यूएवी सिक्किम सेक्टर में वास्तविक नियंत्रण रेखा के पार चला गया। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News