चीन के निशाने पर है वॉट्सऐप यूजर्स, भारतीय सेना ने जारी की चेतावनी

punjabkesari.in Tuesday, Mar 20, 2018 - 05:12 AM (IST)

नेशनल डेस्क: चीन और भारत के बीच लंबे समय से तनाव चल रहा है। इसी बीच भारतीय सेना ने वॉट्सऐप यूजर्स के लिए अलर्ट जारी किया है। आर्मी के अनुसार चीन के हैकर्स व्हॉट्सऐप के जरिए भारतीयों को निशाना बना रहे हैं। सेना ने अपने ऑफिशियल ट्विटर हैंडल पर एक वीडियो भी जारी किया है जिसमें कहा गया कि चीन के हैकर्स डिजिटल वर्ल्ड में प्रवेश कर रहे हैं। इससे पहले भी आर्मी ने लाइन ऑफ एक्चुअल कंट्रोल (LAC) पर तैनात जवानों को सोशल मीडिया एप्लीकेशंस के इस्तेमाल को लेकर वॉर्निंग दी थी। 


भारतीय सेना के आधिकारिक ट्विटर हैंडल अडिशनल डायरेक्टरेट जनरल ऑफ पब्लिक इंटरफेस (ADGPI) से किए गए ट्वीट में कहा गया है कि वॉट्सऐप हैकिंग का नया जरिया है। चाइनीज आपकी डिजिटल दुनिया में दाखिल होने के लिए हर तरह के प्लेटफॉर्म का इस्तेमाल करते हैं। वीडियो में बताया गया कि हैकिंग जोरों पर है, अपने सोशल मीडिया को हमेशा चेक करते रहें। आर्मी ने व्हॉट्सऐप यूजर्स को सलाह देते हुए कहा कि +86 से शुरू होने वाला कोई भी नंबर अगर किसी ग्रुप को ज्वॉइन करने की अनुमति मांगता है तो उसे लेकर सतर्क रहें। 

वीडियो में कहा गया कि अगर आप सिम कार्ड चेंज करते हैं तो उसे पूरी तरह नष्ट कर दें। अपने ग्रुप की जांच करें और इसकी लगातार निगरानी करें। ग्रुप में सभी कॉन्ट्रैक्ट नाम से सेव होने चाहिए। अननोन नंबर की जांच लगातार करें। अगर आप अपना मोबाइल नंबर बदल रहे हैं तो ग्रुप एडमिन को जरूर जानकारी दें। वीडियो में कहा गया कि अलर्ट रहें और सुरक्षित रहें।

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Punjab Kesari

Recommended News

Related News