भारत की बढ़ती ताकत से डरा चीन, मजबूत की हवाई सुरक्षा

punjabkesari.in Tuesday, Feb 20, 2018 - 06:17 PM (IST)

नेशनल डेस्क: डोकलाम पर भारत और चीन के बीच विवाद भले ही थम गया हो लेकिन चीन एक नई योजना पर काम कर रहा है। भारत की किसी भी चुनौती से बचने के लिए चीन अपनी हवाई सुरक्षा बढ़ा रहा है। एक सैन्य विशेषज्ञ के अनुसार चीन पश्चिमी थिएटर कमान की हवाई रक्षा व्यवस्था को उन्नत बना रहा है। इस पर वास्तविक नियंत्रण रेखा (एलएसी) के पास की सुरक्षा-व्यवस्था बनाए रखने की जिम्मेदारी है।  

चीन ने जारी की लड़ाकू विमानों की तस्वीर 
सरकारी अखबार ‘ग्लोबल टाइम्स’ की एक रिपोर्ट के अनुसार चीनी सेना ने एक जे-10 और जे-11 लड़ाकू विमानों की तस्वीर जारी की जो पश्चिमी चीन में काफी ऊंचाई वाले क्षेत्र पर उड़ान भर रहे हैं। जे-10 हल्के वजन का बहुद्देशीय लड़ाकू विमान है जबकि जे-11 एक सीट और दो इंजन वाला लड़ाकू विमान है। खबर के अनुसार यह लड़ाकू विमान पीएलए की पश्चिमी थिएटर कमान के तहत वायुसेना की एक विमानन ब्रिगेड से संबद्ध हैं। चीन ने हाल में अपने खुफिया लड़ाकू विमान जे-20 को सेना में शामिल किया है। 

लड़ाकू विमानों को मजबूत कर रहा चीन
चीनी सैन्य विशेषज्ञ एवं टीवी टिप्पणीकार सोंग झोंगपिंग ने बताया कि पर्वतीय इलाके के हवाई क्षेत्र पर नियंत्रण मजबूत करना चीन के लिए अहम है। सोंग ने कहा कि भारत की ओर से नए लड़ाकू विमानों के आयात के मद्देनजर चीन पश्चिमी थिएटर कमान में अपने लड़ाकू विमानों को मजबूत करना जारी रखेगा। बता दें कि भारत के पास तीसरी पीढ़ी के लड़ाकू विमान हैं जिसे देखते हुए चीन ने 3.5वीं पीढ़ी के लड़ाकू विमानों को तैनात किया है। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News