चीन ने पाकिस्तान को दी अत्याधुनिक मिसाइल सिस्टम तकनीक

punjabkesari.in Thursday, Mar 22, 2018 - 07:38 PM (IST)

इंटरनेशनल डेस्कः भारत को घेरने के लिए चीन ने पाकिस्तान को मिसाइल ट्रैकिंग सिस्टम बेचा है। जिससे पाकिस्तान सेना की मिसाइल विकास को गति प्रदान कर सकता है। हांगकांग के अखबार दक्षिण चीन मॉर्निग पोस्ट ने इसकी सूचना दी है। लेकिन इस संबंध में किसी प्रकार की कोई जानकारी नहीं है कि पाकिस्तान ने कितने मिसाइल ट्रैकिंग सिस्टम के लिए भुगतान किया है।

दोनों देशों की बढ़ रहीं हैं नजदीकियां
एक रिपोर्ट में कहा गया है कि पाकिस्तान में पहले से ही चल रहे परीक्षण और नई मिसाइलों को विकसित करने के लिए यह सिस्टम खरीदा है। दरअसल गुरुवार को भारत द्वारा ब्रह्मोस मिसाइल परीक्षण किए जाने के बाद यह डील सामने आई है। पेइचिंग और इस्लामाबाद के बीच हुई इस डील पर भारत की नजर है। बता दें कि भारत को घेरने के लिए चीन और पाकिस्तान के बीच दोस्ती गहरी होती जा रही है। दोनों देशों के रिश्ते आर्थिक से सामरिक हितों तक पहुंच गए हैं।

मिसाइल ट्रैकिंग सिस्टम बेचने वाला चीन बना पहला देश
सिचुआन प्रांत के CAS इंस्टीट्यूट के रिसर्चर जेंग मेंगवेई ने साउथ चाइना मॉर्निंग पोस्ट में इस बात की पुष्टि की है कि चीन ने पाकिस्तान को अत्याधुनिक मिसाइल ट्रैकिंग सिस्टम दिया है। CAS वेबसाइट पर जारी बयान के अनुसार चीन ऐसा पहला देश है जिसने इतनी संवेदनशील तकनीक को बेचा है। और वो भी यह तकनीक पाकिस्तान को दी गई है। रिपोर्ट में खुलासा किया गया है कि ज्यादा टेलिस्कोप का इस्तेमाल कर कई ऐंगल से यह सिस्टम एकसाथ कई मिसाइल को ट्रैक कर सकता है। इससे टारगेट मिस करने का खतरा कम हो जाता है।

बता दें कि ब्रह्मोस को दुनिया का सबसे तेज सुपरसोनिक क्रूज मिसाइल बताया जा रहा है। भारत का यह मिसाइल परीक्षण अग्नि-V के परीक्षण के बाद किया गया है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Punjab Kesari

Recommended News

Related News