परिवार संग भारत दौरे पर पहुंचे कनाडाई PM , नौकरियों पर समझौते की उम्मीद

punjabkesari.in Saturday, Feb 17, 2018 - 07:59 PM (IST)

नई दिल्ली: कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो अपनी सात दिवसीय यात्रा पर नई दिल्ली पहुंच चुके हैं। ट्रूडो परिवार संग भारत दौरे पर हैं, पीएम मोदी द्वारा आमंत्रित किए जाने के बाद कनाडा के पीएम का यह पहला दौरा है। आधिकारिक सूत्रों के अनुसार प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के निमंत्रण पर ट्रूडो 17 से 23 फरवरी तक की भारत की यात्रा पर यहां आए हैं। हवाई अड्डे पर केन्द्रीय कृषि राज्य मंत्री गजेन्द्र सिंह शेखावत ने उनकी अगवानी की। उनके साथ उनकी पत्नी, तीन बच्चे और एक बड़ा आधिकारिक प्रतिनिधिमंडल भी आया है। 
PunjabKesari
इससे पहले 2012 में कनाडा के प्रधानमंत्री ने भारत का दौरा किया था। कनाडाई पीएम की यात्रा का मकसद भारत और कनाडा के बीच द्विपक्षीय संबंधो समेत कारोबार का मजबूती प्रदान करना है, इसमें कारोबार, निवेश, ऊर्जा, विज्ञान, उच्च शिक्षा, इंफ्रास्ट्रक्चर डेवलपमेंट, स्किल डेवलपमेंट और अच्छी नौकरियां पैदा करने को लेकर समझौता होने की उम्मीद है, भारत के दौरे पर रवाना होने से पहले कनाडाई पीएम ने ट्वीट कर जानकारी दी कि यह दौरा अच्छी नौकरियां और दोनों देशों के बीच अच्छे और मजबूत संबंधों पर केंद्रित होगा।


ताजमहल का करेंगे दीदार
जस्टिन ट्रूडो दिल्ली के बाहर आगरा, अमृतसर, अहमदाबाद और मुंबई का भी दौरा करेंगे, रविवार को ट्रूडो आगरा के जाएंगे और वहां दुनिया के सात अजूबों में शुमार ताजमहल का दीदार करेगें। बाद में वे अमृतसर भी जाएंगे और स्वर्ण मंदिर का दौरा करेंगे। इस दौरान पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर भी साथ में मौजूद रहेंगे।
PunjabKesari
राष्ट्रपति से भी करेंगे मुलाकात
आपको बता दें कि इससे पहले पंजाब के सीएम ने अप्रैल में भारत दौरे पर आए रक्षा मंत्री हरजीत सज्जन से मिलने को मना कर दिया था। हरजीत सज्जन भारतीय मूल के हैं। जस्टिन ट्रूडो कई कार्यक्रमों में हिस्सा लेंगे, इस दौरान कनाडाई पीएम प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद से भी मुलाकात करेंगे।

इस यात्रा के दौरान दोनों देशों के बीच कई करार और समझौते होने की उम्मीद है, अच्छी नौकरियों और बेहतर कारोबार पर ज्यादा फोकस रहेगा।

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News