ब्राजीलःबियर की बोतल पर विष्‍णु भगवान , हिंदुओं में मचा बवाल

Tuesday, August 29, 2017 12:57 PM
ब्राजीलःबियर की बोतल पर विष्‍णु भगवान , हिंदुओं में मचा बवाल

नेवादाः ब्राजील में  हिंदुओं के आराध्य भगवान विष्‍णु का नाम बियर की बोतल पर होने से  हिंदुओं में बवाल मच गया है। इन्होने  ब्राजील स्थित सीवरजेरिया कोलोराडो से आग्रह किया है कि वे भगवान विष्णु के नाम को अपनी पीली एली बियर पर लगाने के लिए हिंदुओं से माफी मांगे और इस नाम को बियर बोतल से तुरंत हटाए। हिंदुओं ने कहा है कि बियर कंपनी  बेहद अनुचित काम कर रही है।

यह ब‌ियर, विक्सनु अर्थात पुर्तगाली में विष्णु के रूप में नामित है। कंपनी की वेबसाइट पर वर्णित किया गया है कि इसका विष्णु, मुख्य हिंदू देवताओं में से एक का नाम होने के अलावा, भारतीय पीली विविधता से स्वादिष्ट एली भी है, जो एक सुखद और निरंतर कड़वाहट से भरी है, जो उन लोगों के लिए आदर्श है जो अत्यधिक ब‌ियर पसंद करते हैं।

यूनिवर्सल सोसाइटी ऑफ हिंदुइज्ड के अध्यक्ष और हिंदू नेता राजन जेड ने एक वक्तव्य में कहा है कि वाणिज्यिक या अन्य एजेंडे के लिए हिंदू देवताओं या अवधारणाओं या प्रतीकों का अनुचित उपयोग ठीक नहीं है, क्योंकि इससे भक्तों की आध्यात्मिक भावनाओं को चोट लगी है।  राजन जेड ने इस बियर पर नाम को लेकर अपनी आपत्ति दर्ज करते हुए कहा है कि भगवान विष्णु हिंदू धर्म में अत्यधिक श्रद्धेय हैं और उनका मान मंदिरों या घर के मंदिरों में है, उनका नाम मर्केंटाइल लालच के लिए ब‌ियर बेचने में इस्तेमाल नहीं किया जा सकता। उनका कहना है कि भगवान विष्णु को शराबी पेय के साथ जोड़ना बहुत अपमानजनक है। 

ब्राजील के साओ पाउलो राज्य में रिबेरिओ प्रेटो में पुरस्कार विजेता चेवेर्जेरिया कोलोराडो की स्थापना 1996 में हुई थी। यह अपने उत्पादों को बहुत ब्राजीलियाई के रूप में पेश करता है और इसके संस्‍थापक मार्सेलो कार्नेइरो ने इसे साहस और मौलिकता के साथ बनाया है। विष्णु ब‌ियर ने ‌इंग्लैंड का वर्ल्ड ब‌ियर स्वर्ण पदक 2016 जीता है, इस ब‌ियर में 9.5% की शराब की मात्रा है।



यहाँ आप निःशुल्क रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं, भारत मॅट्रिमोनी के लिए!