नीतीश ने किया बापू की पौत्री तारा गांधी के प्रति आभार व्यक्त

punjabkesari.in Thursday, May 25, 2017 - 06:15 PM (IST)

पटना: बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने चम्पारण सत्याग्रह की शताब्दी पर समारोह के सफल आयोजन की प्रशंसा करने के लिए राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की पौत्री तारा गांधी भट्टाचार्य के प्रति आभार व्यक्त किया है। नीतीश ने इस संबंध में तारा द्वारा गत 29 अपै्रल को लिखा पत्र प्राप्त होने पर उन्हें पत्र लिखकर बिहार सरकार द्वारा चपारण सत्याग्रह शताब्दी समारोह के आयोजन के संबंध में उनके द्वारा प्रकट की गई भावना का स्वागत किया तथा शुभकामनाएं संप्रेषित करने के लिए उन्हें धन्यवाद दिया।  

तारा के पत्र के जवाब में मुख्यमंत्री नीतीश ने अपने पत्र में उनके स्वस्थ एवं सुदीर्घ जीवन के लिए कामना की है। तारा ने मुख्यमंत्री को लिखे पत्र में कहा है कि गांधी का चम्पारण सत्याग्रह 100 साल बाद जैसे सजीव हो गया।  24 अप्रैल 1934 को जन्मी कस्तुरबा गांधी नेशनल मेमोरियल ट्रस्ट की ट्रस्टी तारा गांधी भट्टाचार्य महात्मा गांधी के दिवंगत पुत्र देवदास गांधी की पुुत्री हैं और उन्हें पिछले साल सांस्कृतिक, शिक्षा और पर्यावरण के क्षेत्र में योगदान के लिए फ्रांस के एक सम्मान से सम्मानित किया गया था।  महात्मा गांधी के रिश्तेदार गोपाल कृष्ण गांधी, राज मोहन गांधी, तारा गांधी और उनके प्रपौत्र तुषार गांधी ने नीतीश कुमार सरकार द्वारा महात्मा गांधी के चम्पारण सत्याग्रह शताब्दी को लेकर दो दिवसीय गत 10 से 11 अप्रैल तक पटना के ज्ञान भवन में आयोजित कार्यक्रम में भाग लिया था।

तारा ने उक्त कार्यक्रम के बारे में अपने पत्र में लिखा है कि यहां एक अति प्रेरित और उल्लासित वातावरण था जहां एक महा उत्सव लोकतांत्रिकता का अपूर्व अनुष्ठान बन गया। विद्वान व्यक्तियों के विचारों को ‘राष्ट्रीय विमर्श 2017-18’ में उपस्थित सभी श्रोताआें ने अपने बौद्धिक और आत्मिक स्तर पर सुना समझा और ग्रहण किया। सत्य और अहिंसा के लिए अन्याय के विरोध में व्यक्तिगत स्तर पर और सामूहिक स्तर पर संकल्प अभिव्यक्त किया गया। गांधी का चंपाराण सत्याग्रह 100 साल बाद जैसे सजीव हो गया।  उन्होंने मुख्यमंत्री को लिखा है कि इस दिव्य अनुभव के लिए वह उनकी सदा आभारी रहेंगी। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News