मोदी सरकार के 3 साल: इन 10 काम से PM की बड़ी लोकप्रियता

punjabkesari.in Thursday, May 25, 2017 - 01:47 PM (IST)

नई दिल्ली: गुजरात के मुख्यमंत्री नरेंद्र मोदी को तीन साल पहले लोगों के दिलोदिमाग पर एक छाप छोड़ दी है। भाजपा ने यह नहीं सोचा था कि पार्टी को इस प्रकार का बहुमत मिलेगा। गुजरात के बाहर मोदी की कार्यशैली, निर्णय लेने की क्षमता, कुछ नया करने की इच्छाशक्ति और भविष्य को ध्यान में रखकर तकनीक का प्रयोग आदि की खबरों ने लोगों को प्रभावित किया। पिछले तीन सालों में पीएम मोदी के प्रति लोगों का लगाव कुछ ऐसा बढ़ा है कि उनकी लोकप्रियता का ग्राफ नीचे आने का नाम ही नहीं ले रहा है। इन तीन सालों में पीएम मोदी के कुछ ऐसे काम रहे जिससे लोगों का उनकी तरफ झुकाव और बढ़ गया। 

पाकिस्तान पर भारत की 2 बार सर्जिकल स्ट्राइक
नरेंद्र मोदी सरकार ने पाकिस्तान के नियंत्रण वाले कश्मीर के हिस्से में सर्जिकल स्ट्राइक की मंजूरी दी और भारतीय सेना ने पहली बार यह कारनामा कर पूरी दुनिया को अचरज में डाल दिया। मंगलवार को सेना ने एक और सर्जिकल स्ट्राइक का सबूत दिया। यह पहली बार है कि भारत ने इस तरह के ऑपरेशन किए।

झाड़ू पकड़कर लोगों को स्वच्छता के प्रति किया प्रेरित
किसी भी प्रधानमंत्री का स्वच्छता के प्रति इतना झुकाव कभी देखने को नहीं मिला। पीएम मोदी खुद झाड़ू लेकर मैदान में उतरे और लाखों लोगों को इसके लिए प्रेरित किया। जिसका असर देखने को मिला और पीएम के नक्शे कदम पर कई भाजपा नेताओं ने भी हाथ में छाडू़् पकड़कर लोगों को प्रेरित किया।  

पीएम की कैशलेश मुहिम को लोगों ने सराहा 
पीएम ने न्यू इंडिया की संकल्पना कर कैशलेस भारत की बात कही। वह चाहते हैं कि देश में नकदी का चलन न हो। यह सबसे बड़ा माध्यम है भ्रष्टाचार पर अंकुश लगाने का। उनकी इस मुहिम से लोगों को भ्रष्टाचार के खिलाफ मजबूत किलेबंदी  दिखाई दी, जिसे खूब सराहा गया।

सोशल मीडिया के जरिये लोगों की जानी समस्या
प्रधानमंत्री बनने से पहले भी नरेंद्र मोदी लगातार सोशल मीडिया के जरिए लोगों से जुड़े रहे हैं। पीएमओ का ट्विटर हैंडल, पीएम का, सभी मंत्रालयों और मंत्री को ट्विटर से लोगों से जुडऩे का आदेश दिया गया और सभी को सक्रियता से इससे जुडऩे की बात कही गई। विदेश मंत्रालय से लेकर रेल, और कई मंत्रालयों में लोगों ने ट्विटर के जरिए अपनी समस्याओं का समाधान किया। लोगों ने पीएम की इस मुहिम का लाभ उठाया।

रोज एक कानून किया खत्म
आजादी के बाद भी सालों से चल रहे कुछ ऐसे कानून जिनकी काई आवश्यकता नहीं थी उन्हे मोदी सरकार ने रद्द किए।  एक कार्यक्रम में पीएम मोदी ने कहा कि जब से वह सरकार में आए हैं तब से लेकर अब तक उन्होंने 1000 से ज्यादा कानून रद्द कर दिये हैं। वे अपनी इस मुहिम में रोज आगे बढ़ा रहे ह। उनका मानना है कि कई गैरजरूरी कानून लोगों के लिए दिक्कत पैदा करते हैं।

चीन को दिया करारा जवाब
भारत का पड़ौसी देश चीन काफी समय से चीन एक तरफ जहां वह पाकिस्तान की मदद कर रहा है वहीं भारत के कई हिस्से पर अपना दावा करता रहा है। कई दशकों बाद भारत ने लेह के आगे अपने 100 टैंक भेजे और युद्धाभ्यास किया। वहीं अरुणाचल प्रदेश के विकास और सीमा पर सड़क निर्माण कार्य को तेजी से आगे बढ़ाया।

भ्रष्टाचार पर लगाई रोक
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सत्ता में आते ही यह प्रयास आरंभ किए कि भ्रष्टाचार पर हर प्रकार का अंकुश लगे। इसके लिए सभी सरकारी भुगतान ऑनलाइन करने का निर्णय लिया गया। पिछले 3 साल में अभी तक सरकार पर भ्रष्टाचार का एक भी आरोप नहीं लगा है। जबकि पिछली सरकार में मंत्री से लेकर प्रधानमंत्री तक पर आरोप लगते रहे हैं।

योग को दिया बढ़ावा
पीएम मोदी स्वास्थ्य के प्रति काफी सजग हैं। वह सुबह उठकर योग करते हैं। उन्होंने पूरी दुनिया में योग दिवस मनाने के लिए संयुक्त राष्ट्र से संपर्क किया और भारत के नाम एक अंतर्राष्ट्रीय सफलता लगी। इतना ही नहीं वह लगातार लोगों से यह अपील कर रहे हैं कि वे अपने स्वास्थ्य पर ध्यान दें। 

समय के पालन पर दिया जोर
पीएम नरेंद्र मोदी दिन में 18 घंटे वह काम करते हैं। जब से सत्ता में आए इन्होंने सरकारी कर्मचारियों में इसे लागू करवाने की प्रक्रिया आरंभ कर दी। कई मंत्रालयों में जहां कर्मचारी समय पर दिखाई नहीं देते थे वहां परिस्थिति बिल्कुल बदल गई। 

डिजिटल भारत की चलाई मुहिम
डिजिटल भारत के सपने को लेकर पीएम नरेंद्र मोदी आगे बढ़ रहे हैं। पिछले 3 साल से वह लोगों ने इस दिशा में काम करने का आग्रह कर रहे हैं। सरकार के सभी विभागों को डिजिटलाइजेशन के लिए प्रेरित कर रहे हैं कई सरकारी काम अब इस माध्यम से होने लगे हैं। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News