रेलवे ने तय की TTE की बर्थ, जानें अब किस ट्रेन में कौन सी सीट पर मिलेंगे

punjabkesari.in Wednesday, Nov 15, 2017 - 11:32 PM (IST)

नई दिल्ली: अगर आप रेलवे के रेगुलर यात्री है तो ये खबर आपके काम की हो सकती है। आमतौर पर आरएसी और वेटिंग टिकट पर सफर करने वाले यात्री सीट की तलाश में टीटीई को ढूढते रहते हैं, जब ऐसे मुसाफिरों को टीटीई नहीं मिलता तो कई बार सीट के बराबर से नीचे लेटकर ही यात्रा करने के लिए मजबूर होते हैं लेकिन अब रेलवे ने ऐसी व्यवस्था कर दी है कि आपको टीटीई की तलाश नहीं करनी पड़ेगी। रेलवे ने एक सर्कुलर जारी कर ट्रेन की सभी श्रेणियों में टीटीई और सुरक्षा गार्ड की बर्थ तय कर दी है। 

राजधानी और इंटरसिटी
शताब्दी, राजधानी एक्सप्रेस के साथ ही मेल और एक्सप्रेस ट्रेनों में टीटीई हर स्लीपर कोच की 7 नंबर बर्थ टीटीई के लिए तय की गई है। वहीं, अगर आप इंटरसिटी ट्रेन में सफर कर रहे हैं तो आपको टीटीई की तलाश करने के लिए भटकना नहीं होगा। बल्कि टीटीई ऑल्टरनेट कोच यानी कि D1, D3, D5 और D7 में 1 नंबर बर्थ टीटीई की होगी।

गरीबरथ
इस तरह की ट्रेनों में भी आपको टीटीई ऑल्टरनेट कोच G1, G,3, G5, G5 कोच में 7 नंबर बर्थ पर मिलेंगे। वहीं गरीब रथ की इकॉनमी क्लास में आप सफर करते हैं तो टीटीई की कोच B1 और BE1 में 7 नंबर बर्थ होगी।

सुपरफास्ट ट्रेन
इन ट्रेनों में सफर करने वाले यात्रियों को टीटीई से मिलने के लिए A1 कोच में जाना होगा। A1 कोच में बर्थ नंबर 5 टीटीई के लिए तय होगी। आरपीएफ और जीआरपी स्टाफ के लिए भी रेलवे ने S1 की 63 नंबर बर्थ की व्यवस्था की गई है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News