देश के सबसे बड़े जंगी जहाज आईएनएस विक्रमादित्य में लगेगा एटीएम

punjabkesari.in Friday, Jan 20, 2017 - 09:07 PM (IST)

नई दिल्ली : भारतीय नौसेना के विशाल युद्धपोत आईएनएस विक्रमादित्य को अत्याधुनिक हथियारों के साथ साथ अब एटीएम से भी लैस किया जा रहा है जिससे इस पर सवार नौसैनिक जरूरत के समय पैसे निकाल सकेंगे।

नौसेना के सूत्रों के अनुसार देश का सबसे बडा बैंक भारतीय स्टेट बैंक कल इस युद्धपोत पर अपने एटीएम को चालू करने जा रहा है। संभवत यह पहला मौका है जब किसी युद्धपोत पर एटीएम लगाया जा रहा है। यह एटीएम उपग्रह के माध्यम से संचालित होगा और इससे आईएनएस युद्धपोत पर सवार लगभग दो हजार नौसैनिकों को फायदा होगा।

युद्धपोत पर इसके लिए करंसी चेस्ट भी होगा जिससे एटीएम में जरूरत पडने पर पैसा डाला जा सकेगा। सूत्रों के अनुसार इतने बडे युद्धपोत पर एटीएम की जरूरत काफी समय से महसूस की जा रही थी क्योंकि जब युद्धपोत बंदरगाह पहुंचता है तो नौसैनिकों को पैसे की जरूरत होती है और अब इसके लिए उन्हें अपने साथ नगदी लेकर चलने की जरूरत नहीं होगी।

जल्लीकट्टू मामले पर केन्द्र ने जारी किया अध्यादेश नयी दिल्ली, 20 जनवरी (वार्ता) केन्द्र सरकार ने जल्लीकट्टू मामले पर उच्चतम न्यायालय के प्रतिबंध को रद्द करने के मद्देनजर आज एक अध्यादेश जारी किया।   केन्द्र सरकार ने यह कदम तमिलनाडु में जल्लीकट्टू के समर्थन में बड़े पैमाने पर हो रहे विरोध प्रदर्शनों के बाद उठाया है।   आधिकारिक सूत्रों के अनुसार कानून मंत्री ने इस अध्यादेश पर हस्ताक्षर कर दिए हैं और अब इसे मंजूरी के लिए राष्ट्रपति प्रणव मुखर्जी के पास भेजा जाएगा।   गौरतलब है कि इस अध्यादेश का मसौदा पहले ही तमिलनाडु सरकार केन्द्र को भेज चुकी थी। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News