हर साल नहीं बढा सकते पेंशन: जेटली

punjabkesari.in Monday, Aug 31, 2015 - 10:36 PM (IST)

नई दिल्ली: वन रैंक वन पेंशन (ओआरओपी) को लागू करने की मांग को लेकर अनशन कर रहे पूर्व सैनिकों को वित्त मंत्री अरुण जेटली ने आज कड़ा संदेश देते हुए कहा कि पेंशन हर साल नहीं बढायी जा सकती लेकिन सरकार कम उम्र में सेवानिवृत होने वाले जवानों के हितों की पूरी रक्षा करेगी।   

जेटली ने हर साल पेंशन का संशोधन करने की पूर्व सैनिकों की मांग को खारिज करते हुए कहा कि दुनिया में कहीं भी एक वर्ष में पेंशन का संशोधन नहीं किया जाता। उन्होंने कहा कि सरकार कम उम्र में सेवानिवृत होने वाले जवानों के हितों का पूरा ध्यान रखेगी। सरकार और पूर्व सैनिकों के संगठन के बीच कई दौर की बातचीत हो चुकी है लेकिन पेंशन में संशोधन करने की अवधि को लेकर दोनों में आम सहमति नहीं बन पा रही है। 
 
पूर्व सैनिक पेंशन में हर वर्ष संशोधन की मांग कर रहे हैं जबकि सरकार पांच वर्ष में एक बार पेंशन में संशोधन की बात कह रही है। वित्त मंत्री ने एक टेलीविजन चैनल से बातचीत में कहा कि सरकार ओआरओपी को लेकर पूरी तरह प्रतिबद्ध है लेकिन पेंशन के फार्मूले को लेकर दिक्कत है और इस पर एक राय नहीं बन पा रही। उन्होंने कहा ,‘‘ओआरओपी के बारे में मेरा अपना फार्मूला है। किसी अन्य का कोई और फार्मूला हो सकता है लेकिन यह तार्किक और स्पष्ट मानदंडों पर आधारित होना चाहिए। ऐसी व्यवस्था नहीं हो सकती जिसमें पेंशन हर महीने या हर साल बढायी जाये।’’ उन्होंने कहा कि सरकार ओआरओपी लागू करेगी लेकिन ऐसा काम नहीं करेगी जिससे कि यह परंपरा बन जाये और समाज के अन्य वर्ग भी इस तरह की मांग करने लगे।  

सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News