एक बीमारी ने नर्क बना दी भाई-बहन की जिंदगी!(Pics)

punjabkesari.in Monday, Sep 05, 2016 - 06:58 PM (IST)

नई दिल्लीः महाराष्ट्र के पुणे में रहने वाली 13 साल की सयाली कपीसी और उसका 11 साल का भाई सिद्धांत एक अजीबोगरीब बीमारी से पीड़ित है। इस बीमारी में उनकी त्वचा सांप की तरह दिखती है। इतना ही नहीं, इन दाेनाें की त्वचा करीब हर 10 दिन में गिर जाती है। इस बीमारी ने दाेनाें की जिंदगी नर्क बना दी है। उनके अास-पास रहने वाले लाेग उन्हें देखकर डरते हैं और भूत और चुड़ैल कहते हैं। 

भगवान ने क्याें हमें एेसा बनाया
सयाली ने बताया कि जब वह खुद को आईने में देखती है, तो उसे नफरत होती है। मुझे आश्चर्य होता है कि भगवान ने मुझे और मेरे भाई को ऐसा क्यों बनाया। बताया जा रहा है कि इनके माता-पिता के एक उत्परिवर्तित जीन के कारण बच्चों में यह दोष आया है। हालांकि, उनकी 9 माह की तीसरी बच्ची काे यह बीमारी नहीं हैं। संतोष बताते हैं कि लोगों को लगता है कि यह छुआ-छूत की बीमारी है। दूसरे बच्चे उन्हें देखकर दूर भाग जाते हैं। मगर वह इस बीमारी के कारण बच्चों को जानवरों की तरह घर में बंद करके नहीं रख सकते। 

धीर-धीरे बिगड़ रही हालत
बच्चों की मां सारिका और पिता संतोष दिन में तीन बार उनके शरीर पर मॉश्चराइजर लगाते हैं और इसके साथ उन्हें दवाई भी दी जा रही हैं। बावजूद इसके बच्चों को कोई खास राहत नहीं मिल रही है। उनकी हड्डियां और नजर कमजोर होती जा रही है। इस बीमारी का कोई इलाज नहीं हाेने के कारण ये भाई-बहन शारीरिक दर्द से ज्यादा मानसिक तनाव झेल रहे हैं। 

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News