कुपवाड़ा मुठभेड़ में मारे गये सभी पांच आतंकी विदेशी थे : पुलिस

punjabkesari.in Thursday, Mar 22, 2018 - 05:29 PM (IST)

श्रीनगर : उत्तरी कश्मीर के कुपवाड़ा में48 घंटे की मुठभेड़ के बाद मारे गये लश्कर- ए- तैयबा के पाचों संदिग्ध आतंकी विदेशी थे। पुलिस ने आज बताया कि इसके बाद लापता हुए एक जवान का पता लगाने के लिये सुरक्षा बलों ने घने जंगलों में तलाश अभियान चलाया है। पाचों आतंकियों के अलावा कल समाप्त हुई गोलीबारी में तीन जवान और दो पुलिसकर्मी भी शहीद हो गये। सेना केएक अधिकारी ने बताया कि कल से सेना के एक जवान के लापता होने के बाद इलाके में तलाश अभियान चलाया जा रहा है। पुलिस के मुताबिक पुलिसर्किमयों द्वारा आतंकियों के दल को रोके जाने के बाद मुठभेड़ नियंत्रण रेखा से आठ किलोमीटर दूर हल्मतपुरा इलाके में हुई। कुपवाड़ा पुलिस, सेना की कंपनियों, प्रादेशिक सेना (टीए) और सीआरपीएफ के संयुक्त दल ने मंगलवार की सुबह से अभियान शुरू किया।

 

सूत्रों के मुताबिक आतंकियों का समूह शमसाबारी पर्वत श्रृंखला की दो चोटियों को पार करके नियंत्रण रेखा से करीब आठ किमी अंदर तक घुस आये थे। अधिकारी ने बताया कि आतंकियों ने नियंत्रण रेखा पार करने के बाद‘ रिसेप्शन पार्टी’ ( घाटी में पहले से मौजूद भूमिगत आतंकी एवंउनके लिये काम करने वाले लोगों) से मुलाकात करके और कुपवाड़ा कस्बे की ओर बढ़ रहे थे, कि तभी उन्हें पुलिसर्किमयों ने देख लिया। उन्होंने बताया किमस्जिद में छिपे आतंकियों ने जंगलों की ओर भागना शुरू कर दिया, लेकिन सुरक्षा बलों ने मंगलवार को उनमें से चार को मार गिराया। पांचवां आतंकी ऊंचे स्थान पर छिपा हुआ था और वहां सेवह सुरक्षा बलों पर गोलीबारी कर रहा था। उसे कल शाम मार गिराया गया। पुलिस प्रवक्ता ने बताया कि इस मुठभेड़ में पांच आतंकियों को मार दिया गया। उन्होंने बताया कि माना जाता है किसमूह में शामिल सभी आतंकवादीविदेशी थे। वे हाल में ही नियंत्रण रेखा से घुसपैठ करके घुसे थे।

 

मुठभेड़ में दो पुलिस कर्मी दीपक थूसू और एसपीओ मोह�मद यूसुफ, सेना के तीन जवान160 टीए के सिपाही अशरफ राठेर, 160 टीए के जोरावर सिंह और खलखो-5 के नाइक रंजीत भी शहीद हो गये। इस बीच, यहां जिला पुलिस लाइन में थूसू के शव पर पुष्पचक्र चढ़ाकर उन्हें श्रद्धांजलि दी गई। कश्मीर के आईजीपी एस पी पाणि ने शहीद साथियों को श्रद्धांजलि देने में सुरक्षा बलों का नेतृत्व किया। संवाददाताओं से बातचीत में पाणि ने कहा कि अभियान समाप्त होने के चरण में है, वहीं तलाश अभियान प्रगति पर है। उन्होंने बताया कि मारे गये सभी आतंकी विदेशी थे। मौका ए वारदात से मिले सबूतों से पता चलता है कि सभी आतंकी लश्कर- ए- तैयबा से संबंधित थे। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Punjab Kesari

Recommended News

Related News