पक्षियों को पानी देने की बात पर अक्षय ने की मोदी की सराहना, शेयर की वीडियो

punjabkesari.in Sunday, Apr 30, 2017 - 04:54 PM (IST)

नई दिल्ली: बॉलीवुड के सुपरस्टार अक्षय कुमार ने पशु-पक्षियों के लिए पानी रखने का नागरिकों से अनुरोध करने पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की सराहना की है। अक्षय कुमार ने ट्विटर पर कहा, नागरिकों से पक्षियों के लिए पानी रखने के वास्ते कहना प्रधानमंत्री का विचारपूर्ण भाव है। मोदी ने आकाशवाणी पर अपने मासिक कार्यक्रम मन की बात में आज लोगों से कहा था कि उन्हें गर्मियों में पशु- पक्षियों के लिए पानी रखना चाहिए। मोदी ने पशु- पक्षियों के साथ सह अस्तित्व की भावना रखने के प्रयासों पर सामूहिक रूप से बल देने की आवश्यकता जताते हुए आज कहा कि उनके साथ लगाव से नए आनन्द की अनुभूति होती है।
 

मोदी ने कहा कि बालकों को पक्षियों के लिए बालकनी और छत पर पानी रखने के लिए प्रेरित करना चाहिए। यदि बच्चों को यह ध्यान में आ जाए कि पानी क्यों भरना चाहिए तो वे दिन में 10 बार देखने जाते हैं कि जो बर्तन रखा है, उसमें पानी है कि नहीं है और और देखते रहते हैं कि पक्षी आए कि नहीं आए। उन्होंने कहा कि देखने में लगता है कि यह खेल चल रहा है लेकिन बाल मन में ये संवेदनाएं जगाने का एक अद्भुत अनुभव है।
 

प्रधानमंत्री ने बताया कि गुजरात से जगत भाई ने उन्हें अपनी एक किताब ‘सेव द स्पैरोज’ भेजी है, जिसमें उन्होंने गौरैया की कम होती जा रही संख्या पर चिंता प्रकट करने के साथ उसके संरक्षण के लिए किए जा रहे प्रयोगों और प्रयासों का बहुत अच्छा वर्णन किया है। उन्होंने कहा कि जब वह गुजरात में मुख्यमंत्री थे, उस दौरान‘दाऊदी बोहरा समाज’के धर्मगुरु सैयदना साहब के सौ साल के होने के उपलक्ष्य में बोहरा समाज ने बुरहानी फांउडेशन द्वारा गौरेया को बचाने के लिए बहुत बड़ा अभियान चलाया था और उन्होंने चिड़ियों को दाना खिलाने के लिए करीब 52 हजार बर्तन दुनिया के कोने-कोने में वितरित किए थे। इस कार्य के लिए उसे गिनीज बुक आफ वर्ल्ड रिकॉर्ड्स में भी स्थान मिला था।

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News