दिल्ली में स्मॉग का कहर, हवाई किराए में 1 लाख तक की बढ़ौत्तरी

punjabkesari.in Thursday, Nov 09, 2017 - 01:26 PM (IST)

नई दिल्लीः ठंड की शुरुआत में ही घना कोहरा छा जाने से सड़क पर चलने वालों के साथ हवा में उड़ने वालों को भी मुश्किलों का सामना करना पड़ रहा है। राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में वायु प्रदूषण बढ़ने और दिल्ली हवाईअड्डे पर एक रनवे के बंद होने के कारण कई फ्लाइट्स कैंसिल हो गई हैं, जिसकी वजह से हवाई कंपनियों ने किराए में बेहताशा वृद्धि कर दी है। बुधवार को जेट एयरवेज की दिल्ली से मुंबई के लिए हवाई टिकट 1,05,000 रुपए में उपलब्ध थी। गुरुवार की बात करें तो हवाई टिकट की कीमत 60,502 रुपए थी। गोएयर एयरलाइन भी दिल्ली से हवाई यात्रा के लिए 43,518 रुपए चार्ज कर रही है।

हवाई किराए में बढ़ौत्तरी का कारण
प्रदूषण का स्तर बढ़ने और कम दृश्यता के कारण दिल्ली हवाईअड्डे से कई उड़ानें रद्द कर दी गई हैं। ऑनलाइन टिकट बुकिंग प्लेटफार्मों और ऑफ़लाइन टिकट बुकिंग एजेंटों के अनुसार, अधिकांश एयरलाइंस ने किराए में भारी बढ़ौत्तरी कर दी है। दिल्ली हवाई अड्डे के एक रनवे को मुरम्मत के लिए अगले तीन दिनों के लिए बंद रखा गया है। रनवे बंद होने के कारण उड़ानों की संख्या में भी कमी हुई है जिसके चलते हवाई टिकट की बिक्री में 40% की गिरावट आई है। एयरलाइन परिषद के ज्योति मायल के मुताबिक, अगर किसी एयरलाइन में यात्रा के दौरान कुछ सीटें बच जाती हैं तो आखिरी समय में टिकट बुकिंग की कीमत में इजाफा हो जाता है। अधिकांश एयरलाइंस इन कीमतों को तब ही चार्ज करती हैं जब हवाई यात्रा के समय सिर्फ एक या अधिकतम तीन सीटें बची हो।

टिकट बुकिंग में गिरावट
जेट एयरवेज ने गुरुवार को दिल्ली से बेंगलुरु यात्रा के लिए टिकट की कीमत बढ़ाकर 94,793 रुपए कर दी। इसी तरह दिल्ली से हैदराबाद के लिए टिकट 88,198 रुपए में उपलब्ध थी। गौरतलब है कि दिल्ली हवाई अड्डा यातायात के मामले में भारत का सबसे व्यस्त हवाई अड्डा है। रनवे बंद होने के कारण हवाई उड़ानों की संख्या कम हुई। इस आपूर्ति की कमी के कारण आखिरी मिनट के किराए बढ़ाए जा रहे हैं। बता दें कि 7 वें 10 नवंबर की तारीखों के लिए दिल्ली से हवाई यात्रा के लिए बुकिंग में 4.9% की गिरावट भी देखी गई है। 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News