18 से 26 जनवरी के बीच दिल्ली एयरपोर्ट पर रोज होंगी 100 उड़ानें रद्द

Saturday, January 6, 2018 1:25 PM
18 से 26 जनवरी के बीच दिल्ली एयरपोर्ट पर रोज होंगी 100 उड़ानें रद्द

नई दिल्लीः अगर आप 18 से 26 जनवरी के बीच विदेश जाने का प्लान बना रहे हैं तो आपके लिए एक अहम खबर है। दरअसल गणतंत्र दिवस पर होने वाले कार्यक्रम की सुरक्षा को देखकर 9 दिन तक दिल्ली के ऊपर के हवाई रास्ते को बंद रखा जाएगा। इसी के मद्देनजर दिल्ली इंटरनैशनल एयरपोर्ट प्राइवेट लिमिटेड (डायल) से 18 से 26 जनवरी तक सुबह 10:30 से दोपहर 12:15 तक आने वाली और जाने वाली करीब 900 घरेलू उड़ानों को कैंसल करने के लिए कहा गया है।

फ्लाइट्स के समय बदलने का निर्देश
बता दें कि इन 9 दिनों में सुबह 10.35 बजे से 12.15 बजे के बीच विमानों का अभ्यास किया जाता है। हर साल गणतंत्र दिवस के अभ्यास में 60 से 90 मिनट का समय लगता है। लेकिन पहली बार ऐसा हो रहा है जब विमानों को रद्द किया जा रहा है। दिल्ली एयरपोर्ट पर कोई भी फ्री स्लॉट न होने की वजह से फ्लाइट्स को कैंसल करने के निर्देश दिए गए हैं। अंतर्राष्‍ट्रीय विमानन कंपनियों से अपनी फ्लाइट्स के समय बदलने के लिए कहा गया है। इस फैसले के बाद एयरलाइंस कंपनियां खुश नहीं है। एयर इंडिया ने बताया कि डायल ने उससे 7 जाने वाली और 5 आने वाली फ्लाइट कैंसल करने के लिए कहा है। कंपनी के एक सीनियर अधिकारी ने बताया, 'हम इस मामले को डायल के सामने उठाएंगे। अचानक इस तरह फ्लाइट्स कैंसल नहीं की जा सकती हैं।'

किराए पर पड़ेगा असर
इस साल सर्दियों में 'प्रोफाइल शेड्युल' नाम के नए स्लॉट मैनेजमेंट सिस्टम के तहत एयरपोर्ट के तीन रनवे एक घंटे में करीब 73 फ्लाइट्स हैंडल कर रहे हैं। सूत्रों की मानें तो इस फैसले के बाद रोजाना करीब 100 फ्लाइट कैंसल करनी पड़ सकती हैं। इंदिरा गांधी इंटरनैशनल एयरपोर्ट से रोजना करीब 1100 फ्लाइट्स ऑपरेट होती हैं। फ्लाइट की संख्या में करीब 10 फीसदी की कमी आने से बाकी की फ्लाइट्स के किराए पर इसका असर पड़ सकता है। 



अपना सही जीवनसंगी चुनिए | केवल भारत मैट्रिमोनी पर- निःशुल्क रजिस्ट्रेशन