कारगिल युद्ध के खलनायक ने दी स्पीच, 'डायलॉग फॉर पीस' कार्यक्रम करना पड़ा रद्द

punjabkesari.in Sunday, Aug 20, 2017 - 01:05 PM (IST)

इस्लामाबादः कश्मीर में आतंकवाद को समर्थन देने वाले और कारगिल की जंग में अहम खलनायक रहे परवेज मुशर्रफ को नोबेल पीस सैंटर की ओर से 'डायलॉग फॉर पीस' कार्यक्रम में इनवाइट किया गया था, लेकिन इस कार्यक्रम को बीच में ही रोकना पड़ा क्योंकि बलूच एक्टिविस्ट्स की ओर से इसका विरोध किया जा रहा था।

बलूच एक्टिविस्ट्स इस बात का विरोध कर रहे थे कि नोबेल का शांति पुरस्कार तय करने वाला सैंटर आखिर एक तानाशाह को एक स्पीकर के तौर पर कैसे इनवाइट कर सकता है। जिस कार्यक्रम में मुशर्रफ बोल रहे थे वहां पर नोबेल पीस सैंटर के डायरेक्टर लेव टॉरेस और नॉर्वे की प्रधानमंत्री एरेना सॉलबर्ग भी मौजूद थीं। उन्होंने कुछ देर तक बोलना शुरू किया था लेकिन विरोध की वजह से कार्यक्रम को कैंसिल करना पड़ गया।

मुशर्रफ ने कार्यक्रम से पहले कुछ ट्वीट्स किए। एक ट्वीट में मुशर्रफ ने लिखा कि नॉर्वे के पूर्व प्रधानमंत्री केजेल मैग्ने बॉन्डेविक के साथ कश्मीर विवाद को सुलझाने के उनकी कोशिशों की तारीफ की। बलूच रिपब्लिकन पार्टी के प्रवक्ता शेर मोहम्मद बुगती की ओर से इस बाबत एक ट्वीट भी किया गया था। इसके अलावा पार्टी के फाउंडर और नेता ब्रह्मदाग बुगती ने भी इस बात का विरोध किया था कि शांति पर बात करने के लिए एक तानाशाह को कैसे निमंत्रण दिया जा सकता है।

आपको बता दें कि मुशर्रफ पर बुगती के दादा की हत्या का आरोप था लेकिन उन्हें इस वर्ष फरवरी में इस केस से रिहा कर दिया था। इसके अलावा वह पाकिस्तान में कई केसेज का सामना करने को मजबूर हैं जिसमें साल 2013 से उन पर दर्ज राजद्रोह का केस भी शामिल है। मुशर्रफ पर साल 2014 में देश से बाहर जाने पर रोक लगा दी गई थी लेकिन इसके बाद वह ईलाज की बात कहकर पाकिस्तान छोड़कर जा चुके हैं ओर इन दिनों दुबई में हैं। 

 

 


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News