चीन की मोदी को नसीहत-सजग रहें, ''हिंदू राष्ट्रवाद'' बन सकता है युद्ध का कारण

punjabkesari.in Thursday, Jul 20, 2017 - 10:30 AM (IST)

नई दिल्ली/बीजिंग: भारत-चीन की सीमा के नजदीक सैनिकों के बीच तनाव बरकरार है। जहां भारत अभी शांत है वहीं चीनी मीडिया की ओर से आक्रामक रुख बरकरार है। चीन के सरकारी अखबार ग्लोबल टाइम्स में कॉलमिस्ट यू यिंग ने एक लेख छापा है। लेख में चीनी अखबार ने लिखा कि भारत में बढ़ रहा हिंदू राष्ट्रवाद चीन के साथ युद्ध का कारण बन रहा है, भारत को इसके प्रति सजग रहना चाहिए। इसे दो देशों के बीच में विवाद का कारण नहीं बनने दिया जाना चाहिए।

चीनी मीडिया ने लिखा कि 2014 में नरेंद्र मोदी के प्रधानमंत्री बनने के बाद भारत में हिंदू राष्ट्रवाद की भावनाओं में बढ़ोतरी हुई है। ऐसी भावनाएं बढ़ने के बाद मोदी सरकार कुछ भी नहीं कर पाई है, जिसका उदाहरण है कि 2014 के बाद से भारत में मुस्लिमों के खिलाफ हिंसा बढ़ी है। लेख में कॉलमिस्ट ने लिखा है कि नरेंद्र मोदी ने सत्ता में आने के लिए इस हिंदू राष्ट्रवाद का फायदा उठाया है।

उन्होंने लिखा कि ये  राष्ट्रवादी ताकते चीन के खिलाफ बदला चाहती हैं यही कारण है कि बॉर्डर पर दोनों देशों के बीच में तनाव बढ़ा है। चीन ने कहा कि भारत को कई बार कहा गया कि अपनी सेना पीछे हटा ले लेकिन भारत सरकार ने आक्रामक रुख बनाए रखा। इस राष्ट्रवाद की सोच ने भारत की चीन को लेकर पॉलिसी में जो बदलाव हुआ है उसमें कोई अच्छाई नहीं है, इससे भारत खुद को ही खतरे में डाल लेगा।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News