Latest in Trends: बोल्ड प्रिंट्स और सॉलिड कलर्स (देखिए तस्वीरें)

punjabkesari.in Tuesday, Sep 01, 2015 - 04:33 PM (IST)

बॉलीवुड की बेहतरीन एक्ट्रेस नीना गुप्ता और महान क्रिकेटर विवियन रिचर्ड्स की बेटी हैं मसाबा गुप्ता। सितंबर 2009 में लक्मे फैशन वीक में अपनी उपस्थिति दर्ज करने वाली मसाबा गुप्ता सबसे युवा फैशन डिज़ाइनर बनीं। यहां उन्हें इंटरनैशनल इंस्टीट्यूट ऑफ फैशन डिज़ाइनिंग की ओर से ''मोस्ट प्रॉमिसिंग डिज़ाइनर'' का अवॉर्ड मिला, जिस ने मसाबा के लिए फैशन डिजाइनिंग में कामयाबी के दरवाजे खोल दिए। बोल्ड प्रिंट्स और सॉलिड कलर्स वाला इनका पहला कलैक्शन जबरदस्त हिट रहा। इसने उन्हें फैशन की दुनिया में एक झटके में पहचान दिला दी। 

2011 में मसाबा को फैशन जगत में इंटरनैशनल लैवल पर पहचान मिली जब कांस फिल्म फैस्टिवल में सोनम ने उनकी डिजाइन की हुई पोल्का डॉट्स वाली साड़ी पहनी। मसाबा की डिज़ाइनिंग में इंडियन और मॉडर्न फैशन का संगम है। वह साडि़यों के कई कलैक्शन लॉन्च कर चुकी हैं। वह भारतीय महिलाओं को ध्यान में रख कर ही अपना कलैक्शन तैयार करती हैं। इंडियन और वैस्टर्न फैशन का फ्यूजन पेश करने में माहिर मसाबा खुद सादगी से रहना पसंद करती हैं। साड़ी उनका मनपसंद पहनावा है।

मसाबा कहती हैं कि उनके पेरेंट्स ने कभी उन पर प्रोफेशन को लेकर कोई दबाव नहीं डाला। कभी टैनिस खिलाड़ी, कभी डांसर तो कभी संगीतकार बनने की मंशा रखने वाली मसाबा को आखिर फैशन डिजाइनिंग से पहचान मिली। ग्लैमर इंडस्ट्री से ताल्लुक रखने वाली मसाबा अनोखे डिज़ाइंस क्रिएट करने के लिए जानी जाती हैं। उनके डिज़ाइन परम्परागत नियमों को तोड़ती हुए नज़र आते हैं। उनके डिज़ाइंस में कई तरह के अटपटे करैक्टर्ज़ होते हैं। यही कारण रहा कि  2012 में मसाबा सत्या पॉल की साड़ियों को अनोखे ट्विस्ट देने के लिए उनकी क्रिएटिव डायरैक्टर बन गईं।

इंस्टाग्राम पर अपनी स्प्रिंग-समर कलैक्शन डैब्यू करने वाली पहली भारतीय डिज़ाइनर बन गईं। मसाबा ने मलेशिया की राजधानी कुआलालंपुर में हुए 16वें इंटरनैशनल इंडियन फिल्म एकैडमी (आईफा) के लिए एक खास परिधान संग्रह भी तैयार किया था, जो आईफा की सुनहरी एवं काली ट्रॉफी से प्रेरित है। वूमेंस इंटरनैशनल क्रिकेट लीग  (WICL) ने महिला क्रिकेट टीम की ड्रैस के डिज़ाइन और फैशन में ट्विस्ट लाने के लिए मसाबा को ही चुना था।

उन्होंने 2010 में अपना स्टोर शुरू किया और अपना ब्रांड ''मसाबा'' के नाम से लांच कर दिया। फैब्रिक के बारे में मसाबा की च्वाइस स्कूबा, सैटिन, जर्सी और क्रेप है।उनकी कस्टरमर लिस्ट में अभिनेत्री सोनम कपूर, जैकलीन फर्नाडीज, मंदिरा बेदी शामिल हैं। जब से मसाबा कंगना रनाउत, शिल्पा शैट्टी और करीना कपूर इत्यादि सेलिब्रिटीज़ की फेवरिट बनी हैं, तब से ये सभी इनकी ही डिज़ाइन की गई साड़ियां पहनती हैं।  

मसाबा मानती हैं कि आम लोग फैशन को ले कर काफी कन्फ्यूज़ होते हैं। वे बॉलीवुड के पहनावे को ही फैशन समझ कर आंख मूंद कर उसकी नकल करने की कोशिश करते हैं। हिंदी फिल्मों ने फैशन को आम लोगोंं तक पहुंचा दिया है। मसाबा ऐश्वर्य राय बच्चन और काजोल को स्टाइल करना चाहती है। इसके अलावा करण जौहर भी मसाबा की विश लिस्ट में शामिल हैं जिन्हें वह स्टाइल करना चाहती हैं।

मसाबा कहती हैं, कम हाइट के लोगों को हॉरिजैंटल टाइप की ड्रैस पहननी चाहिए। ज्यादा मोटे लोगों को यह ध्यान रखना चाहिए कि वे डार्क और ज्यादा प्रिंटेड कलर न पहनें। इससे उनका शरीर और ज्यादा हाईलाइट हो जाता है। मोटे लोगों को हैवी कपड़े पहनने से भी परहेज़ करना चाहिए। दुबले-पतले लोगों को ढीले कपड़े पहनने के बजाय स्मार्ट फिटिंग वाली ड्रैस पहननी चाहिए।

फैशन के चलन और उस में बदलाव के बारे में मसाबा का मानना है कि कोई भी फैशन कभी पुराना नहीं होता है। कुछ समय बाद वह दोबारा आता है। मिसाल के तौर पर कुछ साल पहले बैलबॉटम को आउट अॉफ फैशन करार दे दिया गया था, पर वह फिर से फैशन में आ रहा है। फैशन एक सर्किल की तरह होता है, जो तय समय के बाद वापसी करता है। अब 80 और 90 के दशक का रैट्रो फैशन दोबारा फैशन के दरवाज़े पर दस्तक दे रहा है।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News