लाइफ में रहना चाहते हैं खुश तो इन बातों को करें फॉलो (pics)

punjabkesari.in Tuesday, Jun 14, 2016 - 06:00 PM (IST)

लाइफ में खुशी अौर गम का दौर तो चलता ही रहता है लेकिन इस स्थिति से कैसे निपटना है। यह अापके ऊपर निर्भर होता है कि अाप किस तरह से इन परिस्थितियों से निकलते हैं। अगर अाप इस पल को अच्छे व्यवहार से हेंडल करते हैं तो यह अापके साथ-साथ दूसरों को भी खुशी देते हैं। इसलिए अपने जीवन के इन पलों को खुशहाल बनाने के लिए कुछ बातों को अपने जीवन का हिस्सा बनाना जरूरी होता हैं। अाज हम अापको एेसी ही कुछ बातें बताएंगे जिनको फॉलो करके अाप अपनी लाइफ को खुशी के साथ बता सकते हैं।
 
 
1.उपस्थिति दर्ज कराएं
 
आप जिस भी काम में लगें उसे पूरे मन से भी करें। ऐसा न हो कि आपका दिमाग कहीं और हो और आपका शरीर कहीं और हो। अपने दिमाग को शांत और स्थिर रखने की लिए नियमित योग और व्‍यायाम कर सकते हैं।
 
2.संवेदनशीलता
 
अति संवेदनशीलता व्‍यक्ति का ऐसा गुण है जो उसे दूसरों का चहेता बना देता है। यह व्‍यक्ति को इनसानियत का एहसास भी दिला सकती है।
 
3.स्‍पष्‍टता
 
अगर आप बातों को उलझाए बिना लोगों के सामने स्‍पष्‍ट करते हैं तो इससे आपकी  लोगों के सामने अच्छी छवि बनी रहती हैं। 
 
4.धैर्य
 
जब आप कोई भी काम की शुरूआत करते है तो उसमें धैर्य आपका सबसे बड़ा साहस होता है, धैर्य रखने से तनाव कम होता है साथ ही मेहनत का परिणाम भी सही समय पर मिलता है। 
 
5.धन्‍यवाद
 
कृतज्ञता ऐसा शब्‍द है जो आपको अलग तरह की अनुभति प्रदान करता है। अगर किसी ने आपकी मदद करता है तो उसके प्रति कृतघ्‍नता बहुत जरूरी है, आपके मुंह से निकलने वाला 'धन्‍यवाद' शब्‍द उसे दोबारा आपकी मदद करने पर विवश कर सकता है। 
 
6.रचनात्‍मकता
 
आप जो भी सोचते हैं उन विचारों से लोगों को अवगत जरूर कराएं, अपनी भावनाओं और रचनात्‍मकता की कला को बिल्कुल भी न छिपा कर रखें।
 
7.सच्‍चाई
 
सच्‍चाई ऐसा गुण है जो आपकी विश्‍वसनीयता को बढ़ाता है। सच्‍चा इनसान होना आपकी ईमानदारी को दर्शाता है। 
 
8.जोश
 
अगर आप जोश यानी एनर्जी से भरपूर हैं तो आप किसी भी काम को आसान बना सकते हैं। आलस आदमी का सबसे बड़ा दुश्‍मन होता है और यह आपके लक्ष्‍य में बाधक हो सकता है।
 
9.दयालुता
 
यह ऐसा गुण है जो आपको लोगों से प्‍यार करना सिखाता है। अगर आपके अंदर दयालुता नहीं है तो आपके लिए भावनाओं और एहसास का कोई मूल्‍य नहीं हो सकता।
 

सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News