बालों को ब्लीच करने से पहले जाने कुछ जरूरी बातें

punjabkesari.in Wednesday, Feb 11, 2015 - 03:50 PM (IST)

चेहरे की सुंदरता के साथ-साथ बालों की सुंदरता भी बहुत अहम हैं। अगर ये दोनों मिल जाएं तो महिला काफी आर्कषिक लगती हैं। महिलाएं बालों को संवारने के लिए कई तरह के उपाय अपनाती हैं लेकिन बालों में बदलाव करवाने से पहले इन बातों का खास ध्यान रखें।

आजकल बालों को हाइलाइट करवाना, काले बालों को सुनहरा या बरगंडी रंग में रंगवाना मानों आज कल फैशन सा बन गया है लेकिन कहीं यही बाल कल आपके लिए बड़ी मुसीबत ना बन जाएं क्योंकि कई बार ब्लीच करने पर वह रंग न आ पाता जो आप चाहते हैं।

एक बार यदि आपके बाल लाल-पीले रंग गए तो उससे पीछा छुड़ाना बड़ा मुश्‍किल हो जाएगा। असमय सफेद होते हुए बालों को रोकने का आयुर्वेदिक उपचार खैर आपको इतना परेशान होने की जरुरत नहीं क्‍योंकि आज हम आपको कुछ सुझाव देगें जिसे आप ब्‍लीच करवाने जाते समय जरुर ध्‍यान में रखें। यह 7 बातें आपके लिये एक गाइड के तौर पर काम करेंगी।

-सबसे पहले आप अपने बालों का टाइप पहचाने कि क्‍या आपके बाल ब्‍लीच के लिये सूट करते हैं? ब्‍लीच से बाल बहुत ड्राइ हो जाते हैं इसलिये ब्‍लीचिंग के बाद आपको अपने बालों का बहुत ख्‍याल रखना होगा।

-स्‍किन टोन से मैचिंग कलर आपकी स्‍किन टोन पर हर तरह का कलर सूट नहीं करेगा। बालों को ब्‍लीच करवाने से पहले हेयर कलर्स के सैंपल लगा कर जरुर देख लें। 

-ब्‍लीच करवाने के बाद आपको ध्‍यान से बालों में शैंपू करना होगा। कई दिनों के बाद जब कलर उतरना शुरु होगा तब भी आपको विशेष ध्‍यान की जरुर होगी। बालों को कलर करवाने के बाद आपको स्‍पैशल फार्मूला वाले शैंपू जो केवल कलर वाले बालों के लिये हैं, वहीं इस्तेमाल करना होगा।

-ब्‍लीच करवाने से बाल रूखे हो कर टूटना शुरु हो जाते हैं। अच्‍छा होगा कि आप एक्‍सपर्ट की सलाह लेकर ही अपने बालों में ब्‍लीच करवाएं।

-प्रोफेशन की मदद लें ऐसे कई प्रोफेशनल्‍स मिल जाएंगे जो बालों में कलर करते हैं। अपने बजट अनुसार इनके बारे में रिसर्च करके ही यह फैसला लें कि आपको किसके पास जाना है। आपको काफी सावधान रहना पडे़गा।

-अब आप पीछे नहीं मुड़ सकती पूरे बालों को ब्‍लीच करने से पहले एक पैच टेस्‍ट जरुर कर लें। क्‍या आपके बालों को यह कलर सूट करेगा, इस बात की पुष्‍टि कर लें। ब्‍लीच को सिर के उस हिस्‍से पर लगाइये जहां से वह दिखाई ना दें।


सबसे ज्यादा पढ़े गए

Recommended News

Related News